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Best Social Media Platforms for Business - बिज़नेस करने के लिए प्रमुख सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म

 बिज़नेस करने के लिए प्रमुख सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म

Best Social Media Platforms for Your Business in 2022

ऑनलाइन व्यवसाय आपकी प्रतिदिन या प्रतिमाह की कमाई को विकसित कर सकते हैं, प्रतिस्पर्धा के प्रयासों को देख सकते हैं और सोशल मीडिया के माध्यम से ग्राहकों के साथ जुड़ सकते हैं। इसलिए आपके व्यवसाय के लिए सर्वश्रेष्ठ सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को जानना महत्वपूर्ण है। अपने लक्षित दर्शकों के लिए सही मंच का उपयोग करना आपकी दृश्यता और बिक्री को बढ़ा सकता है और आपके व्यवसाय को अगले स्तर तक ले जा सकता है।

क्या आप व्यवसाय के लिए सर्वश्रेष्ठ सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की तलाश कर रहे हैं ताकि आप अपनी सामाजिक रणनीति पर काम कर सकें और अच्छी कमाई कर सकें?

सोशल मीडिया आपकी कंपनी के सबसे लाभदायक मार्केटिंग चैनलों में से एक हो सकता है। यह ब्रांड की कीमत बढ़ाने, मौजूदा ग्राहकों से जुड़ने और अपने फ़नल को भरने के लिए नई लीड उत्पन्न करने का एक शानदार तरीका है।

बर्तमान में 65 से अधिक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म अस्तित्व में हैं, जो आपको इंटरनेट मार्केटिंग या ऑनलाइन बिज़नेस के माध्यम से अच्छी कमाई करा सकते हैं ?

आज हम उसी सटीक सवाल का जवाब देने जा रहे हैं। हम व्यापार के लिए शीर्ष 10 सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म साझा करने जा रहे हैं। फिर, हम आपको यह सिखाने जा रहे हैं कि आपकी कंपनी को उसके विकास लक्ष्यों तक पहुँचने में मदद करने के लिए उन प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग कैसे करें।



व्यापार के लिए सोशल मीडिया का उपयोग क्यों करें?

Why Use Social Media for Business?

सबसे पहले तो हम यह समझते हैं की व्यापर बढ़ने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की सहायता क्यों ली जाये या उनसे हमे क्या क्या फायदे हो सकते हैं।

सोशल मीडिया से बिज़नेस करने के फायदे

1) ब्रांड अवेयरनेस बनाएं:- सोशल मीडिया पर सक्रिय रहने से आपको अलग दिखने में मदद मिलती है और आपका नाम लोगों के दिमाग में दिन भर बना रहता है। पर्याप्त प्रदर्शन के बाद, आप अपने ब्रांड की सामग्री की जांच करने में अधिक रुचि रखने वाले लोगों को प्राप्त करने के लिए बाध्य हैं।

2) ग्राहकों के साथ जुड़ें:- यह सोचना एक शुरुआती गलती है कि आपके व्यवसाय को "बिक्री बंद करने" की आवश्यकता है। इसके बजाय, सोशल मीडिया आपके और आपके ग्राहक आधार के बीच संचार की लाइनें खोलता है। यह आपकी मंथन दर को कम करता है और भविष्य में ग्राहकों को दोहराता है।

3) अपने SEO को बढ़ावा दें:- सोशल मीडिया पर अपनी सामग्री का प्रचार करके, आप अपनी सामग्री के साथ अधिक पसंद, विचार, शेयर और जुड़ाव प्राप्त कर सकते हैं। फिर, आप अपनी साइट पर अधिक ट्रैफ़िक लाएंगे जो पृष्ठदृश्यों को बढ़ाता है। Google जैसे सर्च इंजन के लिए ये सभी सकारात्मक संकेत हैं, और ये कारक आपके SEO को बेहतर बनाने में मदद करते हैं।

4) अपनी मेलिंग सूची बढ़ाएं:- एक बार जब लोग आपकी सोशल मीडिया सामग्री से आपकी वेबसाइट पर पहुंच जाते हैं, तो आपके पास ट्रैफ़िक को लीड में बदलने के अधिक अवसर होंगे। समय के साथ, आप इस ट्रैफ़िक का उपयोग अपनी ईमेल सूची को बढ़ाने और अपने ईमेल अभियानों से और भी अधिक राजस्व उत्पन्न करने के लिए कर सकते हैं।

5) अधिक राजस्व प्राप्त करें:- ऊपर सूचीबद्ध प्रत्येक लाभ एक चीज की ओर ले जाता है: ग्राहकों को आपकी बिक्री फ़नल से नीचे ले जाना और आपके व्यवसाय के लिए अधिक लाभ उत्पन्न करना।

2022 में शीर्ष 10 सोशल मीडिया साइट्स आपके व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए

Top 10 social media sites to increase your business

व्यवसाय के लिए सर्वश्रेष्ठ सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर विचार करना महत्वपूर्ण है। आप सोशल मीडिया के माध्यम से ग्राहकों के साथ व्यक्तिगत, लागत प्रभावी तरीके से जुड़ सकते हैं। वास्तव में, इसके पैमाने, पहुंच और लक्ष्यीकरण क्षमताओं के लिए लगभग सभी अन्य मार्केटिंग चैनलों की तुलना में लागत कम है।

Google My Business (GMB) के मासिक सक्रिय उपयोग और सामान्य रूप से Google द्वारा उपयोग किए जाने वाले नंबरों का पता लगाना आम तौर पर कठिन होता है। नीचे हम जिस संख्या का उपयोग करते हैं, वह सबसे अच्छे मासिक सक्रिय उपयोगकर्ता अनुमानों को जोड़ती है जो हमें Google खोज (4 बिलियन) और Google मानचित्र (1 बिलियन) दोनों के लिए मिल सकते हैं। यह संख्या कम से कम संभावित दर्शकों की संख्या को इंगित करती है, यदि जीएमबी के भीतर पोस्ट करने वाले व्यवसायों को नहीं।

1) गूगल माई बिजनेस (Google My Business)

औसतन, Google मेरा व्यवसाय पर सूचीबद्ध एक व्यवसाय को 2019 में प्रति माह 317 मानचित्र दृश्य और 943 खोज दृश्य प्राप्त हुए। यह आंकड़ा 45,000 व्यापार लिस्टिंग के विश्लेषण से आता है। आप स्थानीय सामग्री जारी करने के लिए GMB का उपयोग कर सकते हैं। हालांकि, सामग्री के बारे में सोचने से पहले, अपनी GMB सूची का दावा और सत्यापन करना अत्यंत महत्वपूर्ण है। GMB न केवल आपके ग्राहकों को यह बताता है कि आप उनकी ज़रूरत की चीज़ें बेचते हैं, बल्कि यह आपकी गुणवत्ता के सामाजिक प्रमाण के लिए समीक्षाएँ भी प्रदान करता है। बिल्कुल GMB व्यवसाय के लिए सबसे अच्छे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में से एक है।

2) फेसबुक (Facebook)

एक और बेहतरीन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक है। आपके उद्योग के बावजूद, यह व्यवसायों के लिए एक महत्वपूर्ण स्थान है। सर्च इंजन जर्नल ने ऑटोमोटिव, कंज्यूमर गुड्स, ई-कॉमर्स, एंटरटेनमेंट, फाइनेंशियल सर्विसेज, गेमिंग, मीडिया, रिटेल, टेलीकम्युनिकेशन और टेक्नोलॉजी को प्लेटफॉर्म पर कुछ सबसे प्रमुख उद्योगों के रूप में सूचीबद्ध किया है। व्यवसायों ने अक्सर शिकायत की है कि फेसबुक समाचार फ़ीड के भीतर व्यावसायिक पोस्ट को दबा देता है। हालांकि, यह मत सोचो कि आपको विज्ञापन खरीदने की जरूरत है। इसके बजाय, नियमित लाइव वीडियो जारी करके या समूह बनाकर या शामिल होकर अपनी सहभागिता बढ़ाने पर विचार करें। सामान्य पारिस्थितिकी तंत्र के भीतर एक अन्य विकल्प एक फेसबुक मैसेंजर चैटबॉट है ।

3) यूट्यूब (YouTube)

YouTube प्रयोक्ताओं द्वारा प्रतिदिन एक अरब घंटे के वीडियो देखे जाते हैं। आप YouTube चैनल बनाकर सब्सक्राइबर और इंटरैक्शन प्राप्त करने के लिए वीडियो अपलोड कर सकते हैं। YouTube न केवल सबसे बड़ी सोशल मीडिया साइटों में से एक है, बल्कि सबसे बड़े खोज इंजनों में से एक है। यदि आप सफल होना चाहते हैं तो YouTube पर SEO सर्वोत्तम प्रथाओं का उपयोग करना महत्वपूर्ण है।

4) व्हाट्सएप (WhatsApp)

इस सोशल मैसेजिंग ऐप में वर्तमान में फेसबुक मैसेंजर की तुलना में कहीं अधिक मासिक सक्रिय उपयोगकर्ता हैं - और यह अपनी तरह का शीर्ष ऐप है। व्हाट्सएप शक्तिशाली क्यों है? लोग इस प्रकार के संदेश खोलते हैं, एसएमएस के लिए 98% खुली दर (ईमेल के लिए 20% बनाम) के साथ।

5) फेसबुक मैसेंजर (Facebook Messenger)

2011 में, फेसबुक ने फेसबुक मैसेंजर को अपने ऐप मैसेंजर में बदल दिया। (ऐप अभी भी फेसबुक के साथ एकीकृत है।) व्यवसाय इसके माध्यम से न्यूजलेटर, चैटबॉट संचार और विज्ञापन भेज सकते हैं।

6) इंस्टाग्राम (Instagram)

उत्पाद बेचने वाले प्रशिक्षकों, प्रभावितों और कंपनियों को इस छवि-आधारित मंच पर सफलता मिलेगी। यदि आपके पास एक युवा ग्राहक आधार है, तो विचार करें कि 18 से 24 वर्ष के 75% बच्चे IG का उपयोग करते हैं।

7) टेलीग्राम (Telegram)

टेलीग्राम एक सुरक्षा-वर्धित सोशल मैसेजिंग ऐप है। आप प्रत्यक्ष सहायता प्रदान कर सकते हैं, चैटबॉट बना सकते हैं, या व्यापक प्रचार के लिए चैनल सुविधा का उपयोग कर सकते हैं।

8) Pinterest

डिजिटल बुलेटिन बोर्डों को श्रेणी के अनुसार पिन और व्यवस्थित करें। रिच पिन के साथ स्थान और उत्पाद विवरण जानकारी जोड़ें।

9) ट्विटर (Twitter)

आप छोटे संदेशों के साथ-साथ चित्र, चुनाव, लिंक और वीडियो साझा कर सकते हैं। रीट्वीट और उल्लेख करके, आप समुदाय के साथ एकीकृत होते हैं। संक्षिप्तता याद रखें: 2018 में एक ट्वीट की औसत लंबाई सिर्फ 33 वर्ण थी!

10) लिंक्डइन (LinkedIn)

लिंक्डइन में उपयोगकर्ता संख्या नहीं हो सकती है, लेकिन बी 2 बी व्यवसायों को विशेष रूप से फलना-फूलना चाहिए। गौर करें कि यूएस कॉलेज के 50% स्नातक लिंक्डइन का उपयोग करते हैं।

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