Type Here to Get Search Results !

(एम.एस. वर्ड परिचय) MS Word Introduction hindi mein

एम.एस. वर्ड परिचय  (MS Word Introduction) 

Functions of MS-Word


माइक्रोसॉफ्ट वर्ड आज का सबसे लोकप्रिय वर्ड प्रोसेसिंग सॉफ्टवेयर है। एक Word Processor  मानक टाइपराइटर का कम्प्यूटरीकृत संस्करण है। इसमें टाइपराइटर की तुलना मैं बहुत अधिक एडवांस्ड कार्य किये जा सकते हैं जैसे कि स्पेलिंग चेक करना ,कॉपी - पेस्ट करना, save करना, इमेज और अलग अलग शेप जोड़ना आदि।

मूल रूप से चार्ल्स सिमोनी और रिचर्ड ब्रॉडी द्वारा विकसित किया गया था  और , यह पहली बार 1983 में जारी किया गया था।

यह सॉफ्टवेयर, Microsoft Windows, Apple macOS, Android और Apple iOS के लिए उपलब्ध है। यह WINE का उपयोग करके लिनक्स ऑपरेटिंग सिस्टम पर भी चल सकता है।

आइये जानते हैं कि माइक्रोसॉफ्ट वर्ड का उपयोग कहाँ किया जा रहा है –

इस सॉफ़्टवेयर का उपयोग कार्यस्थल, स्कूल और घर पर लिखित Document बनाने, उन्हें एडिट करने और सेव करने के लिए किया जाता है। उदाहरणों में व्यक्तिगत और औपचारिक व्यावसायिक पत्र, Resume ,  कवरशीट और होमवर्क, HTML Edit, उन्नत पृष्ठ लेआउट, और बहुत कुछ शामिल हैं।। इस सॉफ्टवेयर का अच्छा ज्ञान नौकरी के अवसरों को जन्म दे सकता है क्योंकि एमएस वर्ड का उपयोग workplace में बहुत अधिक किया जाता है।

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड के बिभिन्न संस्करण :-

वर्ड 1.0, 1989 में, वर्ड 1.1, 1990, वर्ड 2.0, 1991, वर्ड 6.0, 1993, वर्ड 95, वर्ड 97,  वर्ड 98, वर्ड 2000 in 1999, वर्ड 2002 in 2001, वर्ड 2003, वर्ड 2007 in 2006, वर्ड 2010, वर्ड 2013, वर्ड 2016 ,वर्ड 2019 in 2018

अब हम चर्चा करते है एमएस वर्ड की कुछ उपयोगी विशेषताओं के बारे में -

Two function of MS Word 2007,10,13 and 16

एमएस वर्ड 2007, 2010, 2013 और 2016 के दो कार्य

  1. इस सॉफ़्टवेयर का उपयोग कार्यस्थल, स्कूल और घर पर लिखित Document बनाने, उन्हें एडिट करने और सेव करने के लिए किया जाता है
  2. टेक्स्ट फ़ॉर्मेटिंग टूल से जैसे की फोंड एडजेस्ट करना, बोल्ड करना, इटैलिक करना, अंडरलाइन करना, और फॉण्ट का आकर एडजेस्ट करना।
  3.  लाइन के बीच मैं स्पेस बढ़ाना, पैराग्राफ के बीच स्पेस बढ़ाना, और काम करना।
  4.  इन्सर्ट मेनू के द्वारा फोटो, बिभिन्न आकृतियां ,टेबल , वर्ड आर्ट आदि इन्सर्ट करना।
  5.  स्पेलिंग और ग्रामर की जाँच करना आदि।
  6. आटोमेटिक बुलेट और नंबरिंग डालना।
  7. हैडर, फुटर और पेज नंबर डालना। 

  MS WORD शुरू करना : स्‍टार्ट करना

How to start MS-Word in your desktop

Factual description of open an MS Word file in your computer

(अपने डेस्कटॉप में MS-Word कैसे शुरू करें)

1. MS Word को शुरू करने के लिए एमएस वर्ड 2016 / 2013/ 2010 / 2007 के डेस्‍कटॉप पर बने आइकन पर क्लिक करें या 

2. Start - All Programs - Microsoft Office - Microsoft Word 2010/2007 में जाएं।

 OR

3. Windows key + R दबाएँ - Run dialogue खुलेगा - winword type करना Enter दबाएँ



1. ऑफिस बटन या फाइल मेन्यू (File Menu)

Microsoft Office बटन विंडो के ऊपरी बाएँ कोने पर स्थित है। यह एक नई इंटरफ़ेस सुविधा है, जो ऑफिस 2007 या उसके बाद वाले संस्करण मैं उपलब्ध हैं जिसने पारंपरिक "फाइल" (File) मेनू को बदल दिया है।जब आप बटन पर क्लिक करते हैं तो यह विभिन्न कार्यों को करने के लिए आदेशों की एक सूची खुलती है जो  New, Open, Save, Save As, Print, Prepare, Send, Publish and Close। इन आदेशों को नीचे चित्र मैं भी दर्शाया गया है। 



New: यह कमांड आपको एक नई फ़ाइल, यानी वर्ड डॉक्यूमेंट बनाने में सक्षम बनाता है।

Open: यह कमांड आपको कंप्यूटर पर पहले से save  फाइल खोलने की अनुमति देता है।

Save: इस कमांड का उपयोग कार्य पूरा करने के बाद किसी फ़ाइल को save  करने  के लिए किया जाता है। आप वर्तमान में जिस फाइल मैं  कोई परिवर्तन कर रहे हैं तो उसको भी Save कर सकते हैं।  

Save As : यह कमांड आपको हार्ड ड्राइव पर अपनी इक्षा के अनुसर स्थान और फ़ाइल नाम के साथ एक नई फ़ाइल को Save करने मैं में मदद करता है।

Print: इस कमांड का उपयोग वर्तमान में खुले दस्तावेज़ की हार्ड कॉपी प्रिंट करने के लिए किया जाता है।

Prepare: यह कमांड आपको distribution के लिए Document तैयार करने की अनुमति देता है। 

Send: यह कमांड आपको अन्य उपयोगकर्ताओं के साथ दस्तावेज़ Share करने की अनुमति देता है, अर्थात आप ई-मेल के माध्यम से या ब्लॉग पर पोस्ट करके दस्तावेज़ भेज सकते हैं।

Publish: यह आदेश आपको अन्य लोगों को डॉक्यूमेंट डिस्ट्रीब्यूट करने की अनुमति देता है। 

Close: वर्तमान में खुली हुई फ़ाइल को बंद करने के लिए इस कमांड का उपयोग किया जाता है।

2. Quick Access Toolbar (क्विक एक्सेस टूलबार)

यह टूलबार माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस बटन के बगल में होता है। कस्टमाइज किये जाने  योग्य टूलबार है जो स्वतंत्र कमांड के सेट के साथ आता है। यह आपको आमतौर पर इस्तेमाल किए जाने वाले कमांड जैसे कि सेव, अनडू, रीडू  आदि के लिए त्वरित एक्शन देता है। 

जब आप टूलबार के आगे ड्रॉप-डाउन तीर पर क्लिक करते हैं तो यह अधिक कमांड प्रदान करता है। एक बाएं क्लिक से आप इनमें से किसी भी कमांड को इस  टूलबार में जोड़ या हटा सकते हैं।

 3. Title Bar (टाइटल बार)

यह  Quick Access Toolbar के बगल में स्थित है। यह वर्तमान में खुले ( जिस पर हम काम कर रहे हैं)  Document या एप्लिकेशन का टाइटल प्रदर्शित करता है। यह आपके कंप्यूटर मैं चल रहे सभी प्रोग्राम मैं दीखता है तो आप इसे देख कर प्र्त्येक विंडो को पहचान सकते हो।

 4. Tabs and Ribbon (टैब और रिबन )

रिबन एक यूजर इंटरफ़ेस है जो Microsoft द्वारा Microsoft Office 2007 में पेश किया गया था। यह Quick Access Toolbar और टाइटल बार के नीचे होता  है। इसमें सात टैब शामिल हैं; होम (Home), इंसर्ट (Insert), पेज लेआउट (Page Layout), रिफरेन्स (References) , मेलिंग (Mailing), रिव्यु (Review)  और व्यू (View) । प्रत्येक टैब में संबंधित कमांड के विशिष्ट समूह होते हैं। यह आपको सम्बंधित या ज्यादा उपयोग होने वाली कमांड पर तुरंत पहुंचने की सुविधा देते हैं।

 Home tab:

Microsoft Word में होम टैब डिफ़ॉल्ट टैब है। इसमें संबंधित कमांड के पांच समूह हैं; क्लिपबोर्ड, फ़ॉन्ट, पैराग्राफ, स्टाइल और एडिटिंग । यह आपको फ़ॉन्ट आकार, बुलेट्स जोड़ना, स्टाइल्स  को मैनेज करने और कई अन्य सामान्य विशेषताओं जैसी दस्तावेज़ सेटिंग्स बदलने में मदद करता है। यह आपको दस्तावेज़ के होम सेक्शन में लौटने में भी मदद करता है।

 होम टैब के बारे मैं पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें।

 Insert tab:

Insert tab रिबन में दूसरा टैब है। जैसा कि नाम से पता चलता है, इसका उपयोग आपके दस्तावेज़ में अतिरिक्त सुविधाएँ इन्सर्ट  या जोड़ने के लिए किया जाता है। यह आमतौर पर Table, Image, क्लिप आर्ट, हैडर फुटर , पृष्ठ संख्या आदि को जोड़ने के लिए उपयोग किया जाता है। इन्सर्ट टैब में संबंधित कमांड के सात समूह होते हैं; पेज, Tables, इलूस्ट्रेशन, लिंक्स , हैडर & फुटर  text  और symbol 

 इन्सर्ट टैब के बारे मैं पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें।

 Page Layout tab:

यह रिबन में तीसरा टैब है। यह टैब आपको अपने दस्तावेज़ के look और पेज की सीटिंग को बदलने की अनुमति देता है, यानी आप पेज का साइज , मार्जिन, लाइन स्पेस, इंडेंटेशन, डॉक्यूमेंट ओरिएंटेशन (Portrait & Landscape  ) आदि बदल सकते हैं। पेज लेआउट टैब में संबंधित कमांड के पांच समूह हैं; थीम्स, पेज सेटअप, पेज बैकग्राउंड, पेराग्राफ और अरेंज।

पेज लेआउट टैब के बारे मैं पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें।

 References tab:

यह रिबन में चौथा टैब है। यह आपको डॉक्यूमेंट सोर्स , citations, bibliography commands आदि दर्ज करने की अनुमति देता है।रिफरेन्स टैब  में संबंधित आदेशों के छह समूह हैं; टेबल ऑफ़ कंटेंट, फुटनोट, Citations & Bibliography , इंडेक्स और टेबल ऑफ़ अथॉरिटीज। 

रेफ़्रेन्सटैब के बारे मैं पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें।

 Mailings tab:

यह रिबन में पाँचवाँ टैब है। यह रिबन में उपलब्ध सभी टैब का सबसे कम-अक्सर उपयोग किया जाने वाला टैब है। यह आपको ईमेल मर्ज करने , रिजल्ट प्रीव्यू करने  और एक फ़ाइल को एक PDF प्रारूप में बदलने की अनुमति देता है। मेलिंग टैब में संबंधित कमांड के पांच समूह होते हैं; क्रिएट, स्टार्ट मेल मर्ज , राइट और इन्सर्ट फील्ड, प्रीव्यू रिजल्ट और फिनिश। 

मेलिंग टैब के बारे मैं पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक कीजिये।

 Review tab:

यह रिबन में छठा टैब है। यह टैब आपको अपने दस्तावेज़ को संशोधित (Modify ) करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण आदेश प्रदान करता है। यह आपकी सामग्री को प्रूफरीड करने, टिप्पणियों (Comments) को जोड़ने या हटाने, आदि में मदद करता है। रिव्यू टैब में संबंधित कमांड के छह समूह होते हैं; प्रूफिंग, कमैंट्स , ट्रैकिंग, changes  , compare और Protect

रिव्यु टैब के बारे में पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें।

 View tab:

View टैब Review टैब के बगल में स्थित है। यह टैब आपको सिंगल पेज और टू पेज व्यू के बीच स्विच करने की अनुमति देता है। यह आपको विभिन्न लेआउट टूल जैसे boundaries, guides, rules को नियंत्रित करने में भी सक्षम बनाता है। इस  टैब में संबंधित कमांड के पांच समूह होते हैं;  Document Views, Show/Hide, ज़ूम , Window and Macros

व्यू टैब के बारे में पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें।

 

दोस्तों आशा करता हूँ की आपको यह पोस्ट अच्छी लगी होगी अगर अच्छी लगी हो तो कृपया इसे आगे शेयर करें। 

 


Tags

Top Post Ad

Below Post Ad

close