पॉवरपॉइंट में ट्रांसिशन्स टैब PowerPoint Transition Tab Hindi Mein)

 ट्रांसिशन्स टैब (Transition Tab Hindi Mein)

दोस्तों हम पिछली पोस्ट में पॉवरपॉइंट के बारे मैं पढ़ चुके हैं जिसमे हमने इसके परिचय के बारे में पढ़ा था और होम टैब, इन्सर्ट टैब के बारे और डिज़ाइन  टैब के बारे में भी पढ़ चुके हैं ।

चूंकि यह हम सभी पढ़ चुके हैं की पॉवरपॉइंट एक एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर है जिसका उपयोग हम प्रेजेंटेशन बनाने के लिए करते हैं। इसलिए ट्रांसिशन्स टैब एक बहुत महत्वपूर्ण टैब है जिसके द्वारा हम अपनी स्लाइड में अलग अलग तरह के डिज़ाइन डाल सकते हैं।

अगर आपने पिछली पोस्ट की नहीं देखा है तो केटेगरी में PPT पर क्लिक करें और पॉवरपॉइंट बाकि साडी पोस्ट के बारे में पढ़ें। इसके अलावा नीचे लिंक भी दी जाएँगी आप सीधे उनपर क्लिक करके भी खोल सकते हैं।

ट्रांसिशन्स टैब क्या है विस्तार से पढ़ते हैं  (Transition Tab)

माइक्रोसॉफ्ट पॉवरपॉइंट में, स्लाइड ट्रांजीशन गति के प्रभाव (Motion effects) होते हैं जो प्रेजेंटेशन के दौरान एक स्लाइड से दूसरी में जाने पर स्लाइड शो व्यू में होते हैं। आप ट्रांजीशन गति को नियंत्रित कर सकते हैं, ध्वनि जोड़ सकते हैं और ट्रांजीशन प्रभावों के गुणों को भी अपने हिसाब से कस्टमाइज कर सकते हैं। ट्रांजीशन को जोड़ने के लिए सबसे पहले बाएं पैनल में स्लाइड का चयन करें जिसमें स्लाइड और आउटलाइन टैब शामिल हैं । चयनित स्लाइड प्रदर्शित होने से तुरंत पहले ट्रांजीशन हो जाएगा।

इस टैब का उपयोग PowerPoint प्रेजेंटेशन के लिए स्लाइड ट्रांजीशन सेट करने के लिए किया जा सकता है। ट्रांजीशन यह निर्धारित करते हैं कि प्रस्तुति में एक स्लाइड से दूसरी स्लाइड तक कैसे जायेंगे। जब ट्रांजीशन का चयन किया जाता है, तो इसे वर्तमान स्लाइड पर लागू किया जाता है। सभी स्लाइड्स में ट्रांज़िशन लागू करने के लिए, टाइमिंग ग्रुप में अप्लाई टू ऑल बटन पर क्लिक करें। नीचे  इस टैब से जुड़े रिबन पर प्रत्येक समूह और बटन की एक सूची और विवरण दिया जा रहा है।

1. प्रीव्यू ग्रुप (Preview Group)

प्रीव्यू (Preview) - इस विकल्प का उपयोग एक एनीमेशन या स्लाइड ट्रांजीशन को प्रदर्शित करने के लिए किया जाता है जब इसे स्लाइड पर लागू किया जाता है तो यह प्रदर्शित होता है।

2. ट्रांजीशन  टू दिस स्लाइड ग्रुप (Transition to This Slide Group)

ट्रांसिशन्स गैलरी (Transition Gallery)- एक स्लाइड या प्रेजेंटेशन में सभी स्लाइड के लिए एक ट्रांजीशन प्रभाव का चयन करने के लिए, इस समूह में से एक विकल्प पर क्लिक करें। अधिक विकल्प देखने के लिए गैलरी के निचले दाएं कोने में स्थित मोर बटन पर क्लिक करें। उस पर क्लिक करने पर ट्रान्सिटिशन की तीन श्रेणियां आएगी -

subtle ,Exciting and Dynamic Content

इफ़ेक्ट ऑप्शंस (Effect Options) - चयनित ट्रांजीशन में अलग अलग वेरिएशन को बदलने के लिए इस बटन पर क्लिक करें। परिवर्तन का उपयोग किसी परिवर्तन के लिए दिशा या अन्य विकल्पों को बदलने के लिए किया जाता है। इस सूची में विकल्प चुने गए ट्रांजीशन के अनुसार बदलते हैं।

3. टाइमिंग ग्रुप (Timing group)

साउंड (Sound) - इस विकल्प का उपयोग ट्रांजीशन इफ़ेक्ट में ध्वनि (Sound) जोड़ने के लिए किया जाता है। विभिन्न साउंड्स की एक सूची प्रदर्शित होगी। ध्वनि का लाइव प्रीव्यू सुनने के लिए प्रत्येक साउंड इफ़ेक्ट पर माउस पॉइंटर को ले जाएं।

ड्यूरेशन (Duration) - इस विकल्प के लिए स्पिनर एरो पर क्लिक करें यह निर्धारित करने के लिए कि संक्रमण कितने समय तक प्ले करना है या चलना है।

अप्लाई  टू आल (Apply to All) - प्रस्तुति में सभी स्लाइड्स पर ट्रांजीशन लागू करने के लिए इस विकल्प का उपयोग करें। जब संक्रमण पहली बार चुना जाता है, तो यह केवल चयनित स्लाइड पर लागू होता है। प्रेजेंटेशन में सभी स्लाइड्स पर ट्रांजीशन लागू करने के लिए इस बटन का चयन किया जाता है।

एडवांस स्लाइड (Advance Slide) - इस विकल्प का उपयोग यह निर्धारित करने के लिए किया जाता है कि स्लाइड से दूसरी स्लाइड में ट्रांजीशन कैसे करना है।

ऑन माउस क्लिक (On Mouse Click)- माउस को क्लिक करने तक स्लाइड को अगली स्लाइड पर जाने से रोकने के लिए, इस विकल्प का उपयोग करें।अर्थार्थ जब माउस क्लिक करेंगे तो ट्रांजीशन के द्वारा अगली स्लाइड खुलेगी।

आफटर (After) - दो या अधिक स्लाइड के बीच अगली स्लाइड पर जाने के लिए इस बटन का उसे करें जिसमे यह निर्धारित किया जायेगा की कितने सेकंड बाद अगली स्लाइड पर जाना है। इसमें एक टाइमर लगा होता है जिसमे समय को निर्धारित किया जा सकता है।

दोस्तों आशा करता हूँ आपको यह पोस्ट अच्छी लगी होगी कृपया इसे आगे दोस्तों के साथ शेयर करें।

दोस्तों नीचे माइक्रोसॉफ्ट वर्ड और पावर पॉइंट की अन्य टैब के लिए लिंक दिए जा रहे हैं जिन पर क्लिक कर के आप बाकि और टैब्स को पढ़ सकते हो।

माइक्रोसॉफ्ट पॉवरपॉइंट से सम्बंधित अन्य पोस्ट -

पॉवरपॉइंट का इंट्रोडक्शन पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें।

पॉवरपॉइंट के होम टैब के बारे में पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें।

पॉवरपॉइंट के इन्सर्ट टैब के बारे में पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें।


धन्यबाद दोस्तों अगली पोस्ट में हम पॉवरपॉइंट की एक और टैब का अध्यन करेंगे।

इससे पहले हमने माइक्रोसॉफ्ट वर्ड के सभी टैब का अध्यन कर लिया है उनकी डिटेल जानकारी के लिए नीचे लिंक दे रहा हु जहाँ वर्ड से सम्बंधित सारी पोस्ट एकसाथ मिल जाएँगी।

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड के बारे में पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें।

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड की होम टैब के लिए यहाँ क्लिक करें

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड की इन्सर्ट टैब के लिए यहाँ क्लिक करें

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड की पेज लेआउट टैब के लिए यहाँ क्लिक करें 

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड की मेलिंग टैब के लिए यहाँ क्लिक करें

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड की रिव्यु टैब के लिए यहाँ क्लिक करें

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड की व्यू टैब के लिए यहाँ क्लिक करें

इसके अलावा हमने कंप्यूटर का फंडामेंटल जैसे की हार्डवेयर सॉफ्टवेयर, इनपुट डिवाइस , आउटपुट डिवाइस, कंप्यूटर लैंग्वेज आदि के बारे में पढ़ लिया है यदि आपने वह पोस्ट नहीं पढ़ी हैं तो इसके लिए नीचे लिंक दी जा रही है।

कंप्यूटर का फंडामेंटल पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें।

कंप्यूटर के प्रकार यहाँ क्लिक करें।

कंप्यूटर की पीढ़ियां यहाँ क्लिक करें।

कंप्यूटर का इतिहास जानने के लिए यहाँ क्लिक करें।

 

 

Previous
Next Post »