Type Here to Get Search Results !

MS वर्ड में पेज लेआउट टैब - Detailed information about the page layout tab of Word in hindi

 पेज लेआउट टैब (Page Layout Tab In Hindi)

MS -Word  में पेज सेटअप कैसे करें 

पेज लेआउट टैब (Page Layout Tab)D

Detailed information about the page layout of Word 2010 document

लेआउट डॉक्यूमेंट की आवश्यकता के आधार पर कुछ पृष्ठों या पूरे दस्तावेज़ (Document) की व्यवस्था या सेटिंग है। प्रिंटआउट लेने से पहले मार्जिन, ओरिएंटेशन, साइज़ कॉलम और पेज की स्पेसिंग सेट करना एक बहुत ही महत्वपूर्ण प्रक्रिया है। यह सब कार्य हम पेज पेआउट के माध्यम से करते हैं।

लेआउट टैब पर, हम विभिन्न समूहों जैसे पेज सेटअप, पैरा और अरेंज को देख सकते हैं और प्रत्येक समूह में काम करने के लिए अलग-अलग कमांड होते हैं।


इस टैब को ऑफिस 2007 और अगले संस्करण में जोड़ा गया था।

यह टैब पेज सेटअप (Page Setup) विकल्पों के साथ-साथ अतिरिक्त पैराग्राफ इंडेंट और स्पेसिंग विकल्पों तक त्वरित पहुँच प्रदान करता है।

1. थीम्स (Thems) (How to change theme in MS-Word document)

यह 2010  तक पेज लेआउट में था बाद में  2013 में इस समूह को डिज़ाइन टैब में स्थानांतरित कर दिया गया था। इस बटन के द्वारा वर्ड डॉक्यूमेंट में दिए गए थीम्स में से कोई भी थीम अप्लाई कर सकते हैं।

2. पेज सेटअप (Page  Setup ) (How to do page setup in a word Document)

आप इस समूह के निचले दाएं कोने में संवाद बॉक्स लॉन्चर पर क्लिक करके "पेज सेटअप" संवाद बॉक्स, मार्जिन टैब प्रदर्शित कर सकते हैं।

मार्जिन (Margin) - ड्रॉप-डाउन के साथ । मार्जिन डॉक्यूमेंट में डॉक्यूमेंट के किनारों और किनारों की शुरुआत या समाप्ति के बीच का स्थान है। आपके डॉक्यूमेंट में लेफ्ट, राइट, टॉप, और बॉटम के मार्जिन्स को एडजस्ट करने के लिए।

ओरिएंटेशन (Orientation) - ड्रॉप-डाउन के साथ । ओरिएंटेशन पृष्ठ लेआउट है, जिसमें Document डिस्प्ले या प्रिंट किया जाता है। ओरिएंटेशन के सामान्य प्रकार पोर्ट्रेट और लैंडस्केप हैं आपको वर्तमान डॉक्यूमेंट के ओरिएंटेशन को बदलने की सुविधा देता है। ड्रॉप-डाउन में कमांड होते हैं: पोर्ट्रेट और लैंडस्केप। यह पेज (पेज सेटअप) (पेज टैब, ओरिएंटेशन) को एक शॉर्टकट प्रदान करता है।

आकार (Size ) - ड्रॉप-डाउन के साथ । आपको सभी अलग-अलग उपलब्ध पेपर आकारों से चयन करने देता है। जिसमे पेज के बिभिन्न आकर होते हैं जैसे A4 , A3 ,A2 ,A8 आदि।

कॉलम (Columns)- ड्रॉप-डाउन के साथ । अपने डॉक्यूमेंट को दो,तीन,या अधिक कॉलम में बदल सकते हैं।

ब्रेक्स (Breaks) - ड्रॉप-डाउन के साथ । ड्रॉप-डाउन में कमांड होते हैं: पेज ब्रेक डालें, पेज ब्रेक निकालें और ऑल पेज ब्रेक्स को रीसेट करें।

हाइफ़नेशन (Hyphenation)- ड्रॉप-डाउन। ड्रॉप-डाउन में कमांड्स हैं: लाइन ब्रेक डालने के लिए इसमें निम्न विकल्प होते हैं - None , आटोमेटिक, मैनुअल और हाइफ़नेशन विकल्प। हाइफ़नेशन ऑप्शन "हाइफ़नेशन" डायलॉग बॉक्स प्रदर्शित करता है।

3. पेज  बैकग्राउंड (Page Background) How to change pack Background in MS-Word

2013 में इस समूह को डिज़ाइन टैब में स्थानांतरित कर दिया गया थ।

इस कमांड के द्वारा डॉक्यूमेंट पेज का बैकग्राउंड बदलता है जिसमे अलग अलग रंगो में बदल सकते हैं, वॉटरमार्क डालना या  निम्न ऑप्शन होते हैं -

वॉटरमार्क (Watermark) - पेज के बैकग्राउंड में कोई व्यक्तिगत टेक्स्ट डालने या कोई इमेज डालने के लिए जो पूरे पेज के बैकग्राउंड में रहता है बाद में इसे रिमूव वॉटरमार्क कमांड का यूज़ करके हटाया भी जा सकता है।

पेज कलर (Page Color)- ड्राप डाउन के साथ -इस कमांड के साथ हम अपने डॉक्यूमेंटके पेज का कलर बदल सकते हैं जो ड्राप डाउन बटन में कलर के ऑप्शन होते हैं।

पेज बॉर्डर (Page border ) - ड्राप डाउन बटन के साथ।  इस कमांड के द्वारा हम अपने डॉक्यूमेंट में पेज बॉर्डर डाल सकते हैं ड्राप डाउन मेंऔर अधिक ऑप्शन होते हैं जैसे की बॉर्डर स्टाइल, बॉर्डर के मार्जिन्स , बॉर्डर कलर, आदि।

4. पैराग्राफ (Paragraph) (Paragraph arrangement in MS-Word)

एक पैराग्राफ एक अलग खंड है जो विशेष आईडिया या बिंदु का वर्णन करता है। आम तौर पर, एक पैराग्राफ में शब्दों, संख्याओं या अन्य वर्णों के संयोजन के साथ एक या अधिक लाइनें होती हैं। इस समूह में, आपके पास दो विकल्प होते हैं यानी इंडेंट और स्पेसिंग

आप इस समूह के निचले दाएं कोने में लॉन्चर पर क्लिक करके "पैराग्राफ" डायलॉग बॉक्स, इंडेंट और स्पेसिंग टैब प्रदर्शित कर सकते हैं। इसमें  निम्न ऑप्शन होते हैं –

इंडेंट यह है कि आप पैरा को बाएं मार्जिन से या राइट मार्जिन से कितना दूर ले जाना चाहते हैं

इंडेंट लेफ्ट (Indent Left) - पैराग्राफ को लेफ्ट साइड में इंडेंट करने के लिए।

इंडेंट राइट (Indent Right) - पैराग्राफ को राइट साइड में इंडेंट करने के लिए।

स्पेसिंग बिफोर (Spacing Before) - टेक्स्ट बॉक्स होता है । इस कमांड के द्वारा वर्तमान पैराग्राफ से पहले स्पेस को जोड़ने और हटाने के लिए किया जाता है और साथ साथ यह भी निर्धारित किया जा सकता है की कितना स्पेस रखना है।

स्पेसिंग आफटर  (Spacing After) - टेक्स्ट बॉक्स होता है । इस कमांड के द्वारा वर्तमान पैराग्राफ के बाद  स्पेस को जोड़ने और हटाने के लिए किया जाता है और साथ साथ यह भी निर्धारित किया जा सकता है की कितना स्पेस रखना है।

5. अरेंज (Arrange)- 

यह समूह ड्रॉइंग टूल पर भी दिखाई देता है - इस टैब की कमांड्स के द्वारा हम इमेज, क्लिपआर्ट, वर्ड आर्ट, शेप आदि को एडिट करने या पोजीशन बदलने के लिए किया जाता है।

पोजीशन (Position) - ड्रॉप-डाउन के साथ । पिक्चर पोजीशन  विकल्पों की सूची प्रदर्शित करता है। ड्रॉप-डाउन में कमांड्स होते हैं: इन लाइन विद टेक्स्ट और टेक्स्ट रैपिंग। "एडवांस्ड लेआउट " डायलॉग  बॉक्स प्रदर्शित करने के लिए आप मोरे लेआउट विकल्प चुन सकते हैं।

वार्प टेक्स्ट (Wrap Text) - (2007 में Text Wrapping)। ड्रॉप डाउन कमांड के साथ । ड्रॉप-डाउन में कमांड होते हैं: इन लाइन विथ टेक्स्ट ,स्क्वायर , टाइट ,थ्रू ,टॉप एंड बॉटम ,बिहाइंड  टेक्स्ट , इन  फ्रंट  ऑफ़  टेक्स्ट , ब्रिंग  फॉरवर्ड  - ( in 2007).

सेंड बैकवर्ड (Send Backward) - (2007 में Send to Back था )। ड्रॉप-डाउन बटन के साथ । यह कमांड  चयनित ऑब्जेक्ट को एक स्तर (स्टेप) पर वापस या पीछे लाता है। ड्रॉप-डाउन चयनित ऑब्जेक्ट को अन्य सभी ऑब्जेक्ट्स के पीछे भेजने के लिए एक कमांड प्रदान करता है।

अलाइन (Align) - ड्रॉप-डाउन बटन के साथ। सेलेक्ट किये गए ऑब्जेक्ट को अलग अलग तरह से अलाइन करना जिसमे ड्रॉप-डाउन में कमांड्स शामिल हैं: एलाइन लेफ्ट, एलाइन सेंटर, एलाइन राइट, अलाइन टॉप, अलाइन सेंटर, अलाइन बॉटम, डिस्ट्रिब्यूट हॉरिजॉन्टली, डिस्ट्रीब्यूट वर्चुअली, पेज को अलाइन करें, अलाइन टू मार्जिन, अलाइन सिलेक्टेड ऑब्जेक्ट्स, व्यू ग्रिडलाइन्स और ग्रिड सेटिंग्स।

ग्रुप (Group) - इस कमांड के द्वारा ऑब्जेक्ट को एक ग्रुप में बदलने के लिए या ungroup करने के लिए इसमें ड्राप डाउन में अन्य ऑप्शन होते हैं। 

रोटेट (Rotate) - ऑब्जेक्ट को रोटेट करने के लिए या घूमने के लिए : रोटेट राइट 90, रोटेट लेफ्ट 90, फ्लिप वर्टिकल, फ्लिप क्षैतिज और अधिक रोटेशन विकल्प।


दोस्तों आशा करता हूँ आपको यह पोस्ट अच्छी लगी होगी कृपया इसे आगे शेयर करें अपने दोस्तों के साथ। 


Tags

Top Post Ad

Below Post Ad

close