Type Here to Get Search Results !

पॉवरपॉइंट में एनीमेशन टैब PowerPoint Animation Tab Hindi Mein

 एनीमेशन टैब (Animation Tab Hindi Mein)



दोस्तों हम पिछली पोस्ट में पॉवरपॉइंट के बारे में और इसकी टैब्स के बारे में पढ़ चुके हैं। जिसमे हमने इसके परिचय के बारे में पढ़ा था और होम टैब, इन्सर्ट टैब , डिज़ाइन  टैब और ट्रांजीशन टैब के बारे में भी पढ़ चुके हैं ।

चूंकि यह हम सभी पढ़ चुके हैं की पॉवरपॉइंट एक एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर है जिसका उपयोग हम प्रेजेंटेशन बनाने के लिए करते हैं। इसलिए एनीमेशन टैब एक बहुत महत्वपूर्ण टैब है जिसके द्वारा हम अपनी स्लाइड में अलग अलग तरह के एनीमेशन डाल सकते हैं।

अगर आपने पिछली पोस्ट की नहीं देखा है तो केटेगरी में PPT पर क्लिक करें और पॉवरपॉइंट बाकि साडी पोस्ट के बारे में पढ़ें। इसके अलावा नीचे लिंक भी दी जाएँगी आप सीधे उनपर क्लिक करके भी खोल सकते हैं।

एनीमेशन होता क्या है अब हम इसका विस्तार से अध्यन करते हैं।

एनीमेशन ग्राफिक को प्रदर्शित करता है जो । जब आप अपनी स्लाइड में या पूरी स्लाइड में कुछ विज़ुअल इफ़ेक्ट लागू करते हैं तो परिणाम को एनिमेटेड स्लाइड के रूप में जाना जाता है। पावरपॉइंट जैसे लोकप्रिय प्रेजेंटेशन सॉफ्टवेयर को एनीमेशन फीचर्स के साथ पैक किया गया है ताकि आप ग्राफिक्स, टेक्स्ट, बुलेट्स, टाइटल, इमेज और अन्य विज़ुअल कंटेंट को एनिमेट करने के लिए विभिन्न एनिमेशन विधियों का उपयोग कर सकें। पावरपॉइंट में एनीमेशन आपके देखने वालों को प्रस्तुति में रूचि महसूस करने में मदद करता है।

पॉवरपॉइंट ऐनिमेशन टैब

इस टैब का उपयोग पॉवरपॉइंट प्रेजेंटेशन के लिए एनिमेशन सेट करने के लिए किया जा सकता है। एनिमेशन यह निर्धारित करते हैं कि एक प्रेजेंटेशन के दौरान बुलेट, नंबरिंग, इमेज, और अन्य वस्तुएं स्लाइड में कैसे प्रीव्यू करेंगी।

1. प्रीव्यू ग्रुप (Preview Group)

प्रीव्यू (Preview) - एक स्लाइड पर लागू होने के बाद इस विकल्प का उपयोग एनीमेशन या स्लाइड ट्रांजीशन को प्रदर्शित करने के लिए किया जाता है।

2. एनिमेशन समूह (Animations Group)

एनीमेशन गैलरी (Animation Gallery) - एक स्लाइड में सेलेक्ट किये गए ऑब्जेक्ट के लिए एक एनीमेशन प्रभाव का चयन करने के लिए, इस समूह में से एक विकल्प पर क्लिक करें। अधिक विकल्प देखने के लिए गैलरी के निचले दाएं कोने में स्थित मोर बटन पर क्लिक करें।

इफ़ेक्ट ऑप्शंस (Effect Options)  - ऑब्जेक्ट पर अतिरिक्त प्रभाव विकल्प लागू करने के लिए इस बटन पर क्लिक करें, जैसे कि एनीमेशन की दिशा बदलना।

3. एडवांस्ड एनीमेशन (Advanced Animation)-

ऐड एनीमेशन (Add Animation) - यह एक स्लाइड ऑब्जेक्ट में अतिरिक्त एनीमेशन जोड़ने के लिए एक विधि है। पहले से ही किसी ऑब्जेक्ट एनीमेशन लागू होने के बाद भी अतरिक्त एनीमेशन जोड़ा जा सकता है।

एनीमेशन पेन  - एनीमेशन पेनल को खोलने के लिए, इस बटन पर क्लिक करें। चयनित ऑब्जेक्ट पर जो भी एनीमेशन लागू किए गए हैं उनकी एक सूची इस पेनल में दिखाई देगी। जब एनीमेशन ऑब्जेक्ट के दाईं ओर एरो पर क्लिक किया जाता है, तो एनीमेशन के साथ काम करने के लिए विकल्पों की एक सूची दिखाई देगी।

ट्रिगर (Trigger) - इस विकल्प का उपयोग एनीमेशन के लिए एक विशेष शुरुआत की स्थिति में सेट करने के लिए किया जाता है यह की स्टार्टिंग कहा से करना है । ट्रिगर को एनीमेशन शुरू करने के लिए सेट किया जा सकता है जब किसी अन्य आइटम पर क्लिक किया जाता है या स्लाइड को बुकमार्क तक पहुंचने पर मीडिया आइटम खेलने के लिए होता है।

एनिमेशन पेंटर - एक बार एनीमेशन बन जाने के बाद, इस बटन का उपयोग प्रेजेंटेशन में अन्य ऑब्जेक्ट्स पर उसी एनीमेशन को लागू करने के लिए किया जा सकता है। एनीमेशन को एक से अधिक ऑब्जेक्ट पर लागू करने के लिए, बटन पर डबल-क्लिक करें और फिर प्रत्येक ऑब्जेक्ट पर क्लिक करें, जिस पर एनीमेशन लागू किया जाना है। अर्थार्थ जो इफ़ेक्ट एक ऑब्जेक्ट पर लागु है वही दुसरे पर लागू हो जायेगा।

4. टाइमिंग ग्रुप (Timing Group)

स्टार्ट (On Click) (Start) - इस विकल्प का उपयोग यह स्पेसिफाई  करने के लिए किया जाता है कि एनीमेशन कब चलना शुरू करना है । इसके अन्य विकल्प हैं - ऑन क्लिक, विथ प्रीवियस , और आफ्टर प्रीवियस।

ड्यूरेशन (Duration) - इस विकल्प के लिए स्पिनर एरो पर क्लिक करें यह निर्देश देने के लिए की एनीमेशन को कितनी देर तक प्ले (चलना) होना है।

डिले (Delay) - इस विकल्प का उपयोग यह निर्देश देने के लिए करें कि एनीमेशन शुरू होने से पहले कितने सेकंड इंतजार करना है ।

रीऑर्डर एनीमेशन - चयनित स्लाइड में एनिमेशन के क्रम को निर्धारित करने के लिए नीचे दिए गए दो विकल्पों का उपयोग किया जाता है। जिसके द्वारा हम यह निर्धारित करते हैं की पहले किस स्लाइड को प्ले करना है।

मूव अरलिएर (Move Earlier) - एनीमेशन में ऑब्जेक्ट को बर्तमान स्तिथि से पहले चलाने के लिए इस बटन पर क्लिक करें।

मूव लेटर (Move Later) - एनीमेशन में ऑब्जेक्ट को बर्तमान स्तिथि के बाद चलाने के लिए इस बटन पर क्लिक करें।

अपनी प्रेजेंटेशन स्लाइड में एनीमेशन कैसे लगाएं ?

आप निम्न स्टेप्स को फॉलो कर के एनीमेशन डाला जाता है -

1. स्लाइड पर ऑब्जेक्ट का चयन करें। यह टेक्स्ट, इमेज या कोई अन्य ऑब्जेक्ट हो सकती है

2. ऐड पर क्लिक करें

3.एनिमेशन का विकल्प एनीमेशन पेनल से सेलेक्ट करें जैसे कि - एन्ट्रेन्स, एग्जिट ,एम्फेसिस और मोशन पथ एनीमेशन विकल्पों की एक सूची मिलेगी। वह विकल्प चुनें जिसे आप लागू करना चाहते हैं।

4. आप अपनी ऑब्जेक्ट को स्लाइड पर प्रदर्शित करने के लिए समय और अवधि भी निर्धारित कर सकते हैं।


दोस्तों नीचे पावर पॉइंट की अन्य टैब के लिए लिंक दिए जा रहे हैं जिन पर क्लिक कर के आप बाकि और टैब्स को पढ़ सकते हो।

माइक्रोसॉफ्ट पॉवरपॉइंट से सम्बंधित अन्य पोस्ट -

पॉवरपॉइंट का इंट्रोडक्शन पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें।

पॉवरपॉइंट के होम टैब के बारे में पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें।

पॉवरपॉइंट के इन्सर्ट टैब के बारे में पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें।

 

Tags

Top Post Ad

Below Post Ad

close