Type Here to Get Search Results !

पॉवरपॉइंट होम टैब (POWERPOINT HOME TAB in hindi)

पॉवरपॉइंट होम टैब (PowerPoint Home Tab In Hindi)

पॉवरपॉइंट होम टैब 

होम टैब का उपयोग कई सामान्य कार्यों जैसे फोंट बदलने, कट, कॉपी, पेस्ट, स्लाइड का डिज़ाइन बदलने फॉण्ट का कलर  बदलने आदि कार्यों के लिए किया जाता है

और प्रेजेंटेशन में टेक्स्ट और इमेज लगाना, पैराग्राफ के प्रारूप बदलना, ड्राइंग करना। और टेक्स्ट एडिट करना

इस टैब के ग्रुप्स का हम विस्तार से अध्यन करते हैं

1. क्लिपबोर्ड समूह (Clipboard Group)

पेस्ट (Paste)- (Ctrl +V) -उन आइटम या टेक्स्ट को पेस्ट करने के लिए  जिन्हें क्लिपबोर्ड पर कट या कॉपी करके संग्रहीत किया गया है। ड्राप डाउन ऑप्शन में सबसे कॉमन पेस्ट स्पेशल ऑप्शन पेस्ट वैल्यूज एंड पेस्ट लिंक

कट - (Ctrl + X)- किसी डॉक्यूमेंट से टेक्स्ट या अन्य आइटम को हटाने के लिए और दूसरी जगह पर पेस्ट करने के लिए।

कॉपी- (Ctrl + C) - क्लिपबोर्ड में सेलेक्ट किये गए टेक्स्ट या अन्य वस्तुओं की प्रतिलिपि बनाने के लिए इस बटन पर क्लिक करें।

फॉर्मेट पेंटर (Format Painter) - सिलेक्टेड टेक्स्ट की एक प्रतिलिपि बनाने के लिए और फिर एक स्लाइड में अन्य टेक्स्ट पर उसका फॉर्मेट अप्लाई करने के लिए। एक सिंगल क्लिक एक बार सिलेक्टेड टेक्स्ट पर फ़ॉर्मेटिंग लागू करेगा। डबल क्लिक कई बार सिलेक्टेड टेक्स्ट पर फ़ॉर्मेटिंग लागू करेगा।। जब सभी फॉर्मेटिंग अप्लाई हो गए हों, तो फॉर्मेट पेंटर को निष्क्रिय करने के लिए फिर से बटन पर क्लिक करें।

2. स्लाइड्स ग्रुप (Slides Group) 

न्यू स्लाइड (New  Slide )- प्रेजेंटेशनमें एक नई स्लाइड जोड़ने के लिए इस बटन पर क्लिक करें।

जिस फॉर्मेट में आपकी स्लाइड हैं उसी फॉर्मेट में अगली स्लाइड ऐड की जाएगी।

लेआउट (Layout) - यह बटन विभिन्न लेआउट की एक गैलरी प्रदर्शित करता है वर्तमान स्लाइड पर इसे लागू करने के लिए किसी एक लेआउट पर क्लिक करें।

रीसेट (Reset)- बटन का उपयोग स्लाइड पोजीशन, साइज और फॉर्मेटिंग को उसके डिफ़ॉल्ट मान पर रीसेट करने के लिए किया जाता है।

डिलीट (Delete) - (PPT  2010 में हटाया गया) वर्तमान में चयनित स्लाइड को डिलीट करता है।

सेक्शन (Section) -  इस बटन का प्रयोग स्लाइड को सेक्शन में प्रेजेंट करने के लिए किया जाता है।

3. फ़ॉन्ट ग्रुप (Font Group) 

फ़ॉन्ट (Font)- संपूर्ण डॉक्यूमेंट के लिए या सिलेक्टेड टेक्स्ट के लिए फ़ॉन्ट का प्रकार चुनने के लिए।

फ़ॉन्ट साइज (Font Size) - इस बटन का उपयोग संपूर्ण डॉक्यूमेंट के लिए या सिलेक्टेड टेक्स्ट के लिए फ़ॉन्ट के आकार को बदलने के लिए किया जाता है।

इनक्रीस फॉण्ट साइज (Increase Font Size-) - सेलेक्ट किये गए टेक्स्ट मैं फ़ॉन्ट का आकार बढ़ाने के लिए इस बटन पर क्लिक करें। हर बार बटन पर क्लिक करने पर, फ़ॉन्ट आकार एक या दो बिंदु आकार में बढ़ जाएगा।

डिक्रीस फॉण्ट साइज (Decrease Font Size) - चयनित टेक्स्ट के फॉण्ट आकार को कम करने के लिए, इस बटन पर क्लिक करें। इस बटन पर क्लिक करने पर फ़ॉन्ट का आकार एक या दो बिंदु वर्तमान आकर से छोटा हो जायेगा।

क्लियर आल फोर्मेटिंग (Clear All Formatting) - सिलेक्टेड टेक्स्ट जितनी भी फॉर्मेटिंग लगी होती है यह बटन उन सभी को हटा देता है।

बोल्ड (Bold) - डॉक्यूमेंट में सेलेक्ट किये गए टेक्स्ट को बोल्ड (मोटा) करने के लिए इस बटन पर क्लिक कीजिये।  इस पर दोवारा क्लिक करने पर बोल्ड फॉर्मेटिंग हट जाती है।

इटैलिक (Italics) - इस बटन का उपयोग किसी दस्तावेज़ में चयनित पाठ को इटैलिक करने के लिए किया जाता है। यह एक टॉगल बटन है। जब बटन को दूसरी बार क्लिक किया जाता है तो इटैलिक्स फॉर्मेटिंग सिलेक्टेड टेक्स्ट से हट जाता है।

अंडरलाइन (Underline) - किसी दस्तावेज़ में चयनित पाठ को अंडरलाइन करने के लिए, इस बटन पर क्लिक किया जाता है। जब दूसरी बार बटन पर क्लिक किया जाता है तो अंडरलाइन फॉर्मेटिंग हट जाती है।

स्ट्राइकथ्रू (Strikethrough) - इस बटन का उपयोग किसी दस्तावेज़ में Selected Text के बीच मैं  से एक रेखा खींचने के लिए किया जाता है। स्ट्राइकथ्रू को हटाने के लिए, फिर से बटन पर क्लिक करें।

करैक्टर स्पेसिंग (Character Spacing) - चरक्टेर्स के बीच स्पेस बदलने के लिए इस बटन पर क्लिक करें। स्पेस के विकल्प दिखाई देंगे जिसमे से कोई एक विकल्प का चयन करें । 

चेंज केस (Change Case) - सिलेक्टेड टेक्स्ट को UPPERCASE, लोअरकेस या अन्य सामान्य केस में जैसे की पैराग्राफ केस में बदलने के लिए, इस बटन पर क्लिक करें। ड्राप डाउन बटन पर क्लिक करने पर सरे फॉर्मेट दिखाई देंगे।

फ़ॉन्ट कलर (Font Color) - इस बटन का उपयोग सेलेक्ट किये गए फॉण्ट या टेक्स्ट का रंग बदलने के लिए किया जाता है। जब इसके ड्राप डाउन बटन पर क्लिक करते हैं तो कलर के बहुत ऑप्शन आते हैं।

4. पैराग्राफ  ग्रुप (Paragraph Group)

बुलेट (Bullets) - एक स्लाइड के भीतर बुलेट डालने के लिए इस बटन पर क्लिक करें। बुलेट के अलग अलग फॉर्मेट प्रदर्शित करने के लिए ड्राप डाउन बटन पर क्लिक करें।

नंबरिंग (Numbering) - इस बटन का उपयोग स्लाइड के भीतर नंबरिंग डालने के लिए किया जाता है। नंबरिंग के अलग अलग फॉर्मेट प्रदर्शित करने के लिए ड्राप डाउन बटन पर क्लिक करें।

Decrease List Level -  इंडेंट को कम करने के लिए किया जाता है। एक बार क्लिक करने पर एक स्तर काम होता है।

Increase List Level -  इंडेंट को बढ़ाने के लिए किया जाता है। एक बार क्लिक करने पर एक स्तर बढ़ता है।

लाइन स्पेसिंग (Line Spacing )- इस बटन का उपयोग टेक्स्ट की लाइनों के बीच की जगह को कम-ज्यादा  करने के लिए किया जाता है। जब बटन पर क्लिक किया जाता है, तो संभावित लाइन स्पेसिंग विकल्पों की एक सूची दिखाई देगी।

अलाइन लेफ्ट (Align Left)  - इस बटन पर क्लिक करके डॉक्यूमेंट या पैराग्राफ के सभी टेक्स्ट को लेफ्ट मार्जिन पर अलाइन करें।

सेंटर (Center) - किसी डॉक्यूमेंट में सेलेक्टेड टेक्स्ट या पैराग्राफ को बीच में अलाइन करने के लिए इस बटन पर क्लिक करते हैं।

अलाइन राइट (Align Right) - किसी डॉक्यूमेंट में सेलेक्टेड टेक्स्ट या पैराग्राफ को राइट साइड में अलाइन करने के लिए इस बटन पर क्लिक करते हैं।

जस्टिफाई (Justify) - डॉक्यूमेंट में सेलेक्टेड टेक्स्ट या पैराग्राफ को दोनों ओरअलाइन करने के लिए इस बटन पर क्लिक करते हैं। टेक्स्ट दोनों ओर अलाइन हो जाता है और आवश्यकता अनुसार शव्दो के बीच स्पेस बढ़ जाता है। 

कॉलम (Column) - इस बटन पर क्लिक करके स्लाइड में टेक्स्ट को  दो या अधिक कॉलम में विभाजित करते हैं।

टेक्स्ट डायरेक्शन (Text Direction) - टेक्स्ट के ओरिएंटेशन को वर्टिकल या स्टैक्ड में बदलने के लिए, और टेक्स्ट को रोटेट (घुमाने) करने के लिए इस बटन पर क्लिक करें।

अलाइन टेक्स्ट (align Text) - टेक्स्ट बॉक्स में टेक्स्ट को कैसे अलाइन करना है वो इस कमांड से निर्धारित होता है । डिफ़ॉल्ट विकल्प टॉप, बॉटम और मिडिल हैं।

Convert to Smart Art - जब इस बटन पर क्लिक किया जाता है, तो चयनित आइटम स्मार्ट आर्ट ग्राफिक में बदल जाते हैं।

5. ड्राइंग ग्रुप (Drawing Group)

शेप (Shapes) - आकृतियों को सम्मिलित करने के लिए। ड्राप डाउन में बहुत सरे शेप होते हैं जिन  पर क्लिक करके उन्हें स्लाइड में डाला जा सकता है।

अरेंज (Arrange) - क्रम, स्थिति, और रोटेशन बदलकर स्लाइड पर ऑब्जेक्ट्स को व्यवस्थित करने के लिए इस बटन पर क्लिक करें।

क्विक स्टाइल्स (Quick Styles) - इमेज या टेक्स्ट पर विसुअल इफ़ेक्ट लागू करने के लिए इस बटन का उपयोग करें।

शेप फिल (Shape Fill) -  इस बटन का उपयोग चयनित टेक्स्ट में रंग बदलने के लिए किया जाता है।

शेप आउटलाइन (Shape Outline ) - चयनित टेक्स्ट की आउटलाइन का रंग और शैली बदलने के लिए।

शेप इफेक्ट्स (Shape Effects) - किसी आकृति में शैडो, 3D इफ़ेक्ट या अन्य प्रभाव लागू करने के लिए, इस बटन पर क्लिक करें। इफेक्ट्स  की विभिन्न श्रेणियों की एक सूची दिखाई देगी।

6. एडिटिंग ग्रुप (Editing Group)

फाइंड (Find) - किसी प्रेजेंटेशन के भीतर किसी विशेष शब्द का पता लगाने के लिए, इस बटन पर क्लिक करें। डायलॉग बॉक्स खुलेगा यहाँ आप सर्च किये जाने वाले वर्ड को टाइप करें।

रेप्लस (Replace) - इस सुविधा का उपयोग किसी प्रस्तुति के भीतर टेक्स्ट का पता लगा कर उसे अन्य टेक्स्ट से बदलने के लिए किया जाता है।

सेलेक्ट (Select) - एक प्रेजेंटेशन में टेक्स्ट या अन्य ऑब्जेक्ट का चयन करने के लिए इस बटन पर क्लिक करें।



दोस्तों आशा करता हूँ आपको यह पोस्ट अच्छी लगी होगी कृपया इसे आगे शेयर करें। 

Tags

Top Post Ad

Below Post Ad

close