Type Here to Get Search Results !

वर्ड में व्यू टैब - MS Word View Tab Hindi Mein

 व्यू टैब (MS Word View Tab Hindi)


दोस्तों आज इस पोस्ट मैं हम माइक्रोसॉफ्ट वर्ड के अंतिम टैब व्यू के बारे मैं पढ़ेंगे।  इससे पहले हम बाकि सटी टैब के बारे में पढ़ चुके हैं यदि आपने पहले के पोस्ट नहीं पढ़े हैं तो उनकी लिंक नीचे दे रहा हूँ जिससे आप बाकि साडी टैब्स के बारे मैं अध्यन कर लें और आपको यह पोस्ट अच्छी तरह से समझ आये। तो चलिए पढ़ते है व्यू टैब के बारे मैं -

“इस टैब का उपयोग Microsoft Word विंडो के भीतर विभिन्न तरीकों से एक डॉक्यूमेंट को प्रदर्शित करने के लिए किया जाता है।“

 


1. डॉक्यूमेंट व्यूज ग्रुप (Document Views Group)

रीड मोड (Read Mode) - डॉक्यूमेंट को पूरी स्क्रीन रीडिंग मोड में पढ़ने के लिए, इस बटन पर क्लिक करें। यह मोड डॉक्यूमेंट्स को पेज बाय पेज दिखाएगा। इमेज और अन्य ऑब्जेक्ट दीखते हैं। लिखने के बजाय पढ़ने के लिए डिज़ाइन किए गए टूल्स इस मोड में उपलब्ध हैं

प्रिंट लेआउट (Print Layout) - यह देखने के लिए कि प्रिंट होने पर डॉक्यूमेंट कैसा दिखेगा, इस बटन पर क्लिक करें। यह हैडर, फुटर, इमेज, वर्ड आर्ट, और अन्य फॉर्मेटिंग दिखता है।

वेब लेआउट (Web Layout) - इस व्यू में डॉक्यूमेंट को वेब पेज के जैसे दीखते है, यह की आपका पेज अगर वेब पर डाला जायेगा तो कैसा दिखेगा। जैसे की मैं अपने पेज को देखता हूँ की मेरा पेज कैसा दिखता है।

आउटलाइन (Outline) - डॉक्यूमेंट मैं पेज की आउटलाइन देखने के लिए, इस बटन पर क्लिक करें। वर्ड आर्ट, क्लिप आर्ट और अन्य फीचर प्रदर्शित नहीं होते हैं। बस डॉक्यूमेंट का टेक्स्ट प्रदर्शित होगा।

ड्राफ्ट (Draft) - डॉक्यूमेंट को जल्दी से ड्राफ्ट के रूप में देखने के लिए इस बटन पर क्लिक करें। इस दृश्य में हेडर और फ़ुटर जैसे आइटम प्रदर्शित नहीं होंगे।

2. शो ग्रुप (Show Group)

रूलर (Ruler) – रूलर का उपयोग टैब और मार्जिन को बदलने और डॉक्यूमेंट की लंबाई निर्धारित करने के लिए किया जाता है। Word विंडो में रूलर को प्रदर्शित करने के लिए इस विकल्प के चेक बॉक्स पर क्लिक करें।

ग्रिडलाइन्स (Gridlines)- ग्रिडलाइन्स का उपयोग किसी दस्तावेज़ के भीतर वस्तुओं को अलाइन करने के लिए किया जाता है। चेक बॉक्स पर क्लिक करने से यह सुविधा चालू और बंद हो जाएगी।

नेविगेशन पैनल (Navigation Panel) - नेविगेशन पैनल खोलने के लिए इस बटन पर क्लिक करें। यह पैनल आपको शीर्षक, पेज, या टेक्स्ट या वस्तुओं की खोज करके डॉक्यूमेंट में नेविगेट करने की अनुमति देता है।

3. ज़ूम ग्रुप (Zoom Group)

ज़ूम (Zoom)- ज़ूम डायलॉग बॉक्स खोलने के लिए इस बटन पर क्लिक करें। यह डायलॉग बॉक्स डॉक्यूमेंट के लिए ज़ूम कितने प्रतिशत करना है यह निर्धारित करने की अनुमति देता है।

100% - दस्तावेज़ को सामान्य आकार के 100% पर देखने के लिए, इस बटन पर क्लिक करें। यह दस्तावेजों के लिए डिफ़ॉल्ट व्यू है।

वन पेज (One Page) - डॉक्यूमेंट के एक पृष्ठ को देखने के लिए, इस बटन पर क्लिक करें। इससे दस्तावेज़ का व्यू सामान्य आकार के लगभग 49% तक कम हो जाएगा।

मल्टीप्ल पेजेज (Multiple Pages) - एक समय में दस्तावेज़ के दो पेज या अधिक पेज देखने के लिए, इस बटन पर क्लिक करें।

पेज विड्थ (Page Width) - जब इस बटन पर क्लिक किया जाता है, तो डॉक्यूमेंट का वियद् बदल कर पूरे वर्ड के विंडो पर प्रदर्शित होता है।

4. विंडो ग्रुप (Window Group)

नई विंडो (New Window) - वर्तमान डॉक्यूमेंट के व्यू के साथ एक नई विंडो बनाने के लिए, इस बटन पर क्लिक करें। इसका मतलब है कि डॉक्यूमेंट का एक अतिरिक्त व्यू दिखने लगता है।

ऑल अरेंज (Arrange All) - जब वर्ड में एक से अधिक डॉक्यूमेंट खोले गए हों, तो यह व्यू सभी ओपन डॉक्यूमेंट्स को एक टाइल फॉर्मेट में दिखाएगा। इससे एक बार में सभी दस्तावेजों को देखना संभव हो जाता है।

स्प्लिट (Split) - इस बटन का उपयोग वर्तमान डॉक्यूमेंट को दो विंडो में विभाजित करने के लिए किया जाता है ताकि दस्तावेज़ के अन्य भागों से सामग्री उसी समय प्रदर्शित हो सके।

साइड बाय साइड व्यू  (View Side by Side) - खुले डाक्यूमेंट्स को साइड से देखने के लिए, इस बटन पर क्लिक करें। इससे दो डाक्यूमेंट्स की तुलना करना आसान हो जाता है।

सिंक्रोनस स्क्रॉलिंग (Synchronous Scrolling) - जब एक डॉक्यूमेंट विंडो को विभाजित किया गया है, तो इस बटन का उपयोग एक ही समय में डॉक्यूमेंट के माध्यम से दोनों स्क्रीन को स्थानांतरित करने के लिए किया जाता है।

विंडो की स्थिति को रीसेट करें (Reset Window Position) - इस बटन का उपयोग दो डॉक्यूमेंट की स्थिति को रीसेट करने के लिए किया जाता है जो कि साइड में प्रदर्शित होते हैं ताकि वे विंडो को समान रूप से शेयर कर सकें।

विंडोज स्विच करें (Switch Windows) - वर्तमान में खुली हुई दूसरी विंडो पर जाने के लिए, इस बटन पर क्लिक करें

5. मैक्रो ग्रुप (Macros Group)

मैक्रो (Macros) - रिकॉर्ड करने के लिए या अन्य मैक्रो को देखने के लिए इस बटन पर क्लिक करें। मैक्रोज़ छोटे प्रोग्राम होते हैं जो किसी डॉक्यूमेंट में किये गए सभी कार्यों को रिकॉर्ड करते हैं, जैसे कि प्रिंट करने के लिए दस्तावेज़ भेजना आदि ।

  

दोस्तों आशा करता हूँ आपको यह पोस्ट अच्छी लगी होगी इससे पहले हम वर्ड के बारे मैं और अधिक अध्यन कर चुके हैं यदि आपने वह नहीं पढ़ा है तो मेने उसके लिए नीचे लिंक दी है। उन पर क्लिक करके माइक्रोसॉफ्ट वर्ड के बारे मैं शुरुबात से अध्यन करें।

 

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड की सभी पोस्ट एक साथ देखने के लिए यहाँ क्लिक करें।

वर्ड का इंट्रोडक्शन पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें।

होम टैब के बारे मैं पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें।

इन्सर्ट टैब के बारे मैं पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें।

पेज लेआउट टैब के बारे मैं पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें।

रेफ़्रेन्स टैब के बारे मैं पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें।

मेलिंग टैब के बारे मैं पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक कीजिये।

रिव्यु टैब के बारे में पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें।

 

 

Tags

Top Post Ad

Below Post Ad

close