Type Here to Get Search Results !

MS वर्ड में होम टैब - MS Word ki Home Tab hindi mein

 वर्ड में होम टैब - MS-Word Home Tab in Hindi

वर्ड में होम टैब - MS-Word Home Tab in Hindi

यह टैब आपको सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले कमांड तक पहुंचने की सुविधा प्रदान करता है और डिफ़ॉल्ट रूप से प्रदर्शित होता है जब आप वर्ड का एक डॉक्यूमेंट खोलते हैं।
होम टैब किसी वर्ड डॉक्यूमेंट मैं पहला टैब होता है, इसमें मुख्यतः 5 ब्लॉक होते हैं।
Clipboard, Font ,Paragraph ,Styles, Editing
इन ब्लॉक्स मैं अलग अलग ऑप्शन होते हैं जिसमे फॉण्ट एडिटिंग, पैराग्राफ एडिटिंग, फॉण्ट कलर,हैडिंग, बुलेट, नंबरिंग, आदि। यह टैब एक्सेल, वर्ड और पावरपॉइंट मैं लगभग सामान होता है।

इसमें निम्न ब्लॉक होते हैं –

1 .Clipboard Group (क्लिपबोर्ड ग्रुप)

यह सबसे पहला ब्लॉक होता है इसमें कट, कॉपी,पेस्ट,और फॉर्मेट पेंटर के ऑप्शन होते हैं।

Paste – (Ctrl + V) -इस बटन का उपयोग उन आइटम्स को इन्सर्ट या ऐड करने के लिए किया जाता है जिन्हें क्लिपबोर्ड पर एक दस्तावेज़ में कॉपी करके स्टोर  किया गया है।
Cut - (Ctrl + X) - किसी दस्तावेज़ से टेक्स्ट या अन्य आइटम एक जगह से हटा कर दूसरी जगह पर पेस्ट करने के लिए, इस बटन पर क्लिक करें।
Copy- (Ctrl + C) - किसी दस्तावेज़ में चयनित टेक्स्ट या किसी अन्य आइटम की प्रतिलिपि या कॉपी बनाने और क्लिपबोर्ड पर संग्रहीत करने के लिए इस बटन पर क्लिक करें

Format Painter- (Ctrl Shift C)- चयनित टेक्स्ट की एक प्रतिलिपि बनाने के लिए और फिर एक दस्तावेज़ में अन्य टेक्स्ट कि फॉर्मेटिंग कॉपी करने के लिए , इस बटन पर क्लिक करें। एक सिंगल क्लिक एक बार दूसरे चयनित पाठ पर फ़ॉर्मेटिंग लागू करेगा। अन्य चयनित पाठ में कई बार फ़ॉर्मेटिंग लागू करने के लिए दो बार फॉर्मेट पेंटर बटन पर क्लिक करें।

 2. Font Gropu (फॉण्ट ग्रुप)

यह ग्रुप सभी Fonts के फॉर्मेटिंग की सुविधा  प्रदान करता है।
आप इस समूह के निचले दाएं कोने में डायलॉग बॉक्स (छोटा सा एरो का सिंबल होता है ) लॉन्चर पर क्लिक करके "फ़ॉन्ट" एडिटिंग बॉक्स, ओपन कर सकते हैं।(छोटा सा एरो का सिंबल होता है )
फ़ॉन्ट टाइप (Font Type) (Ctrl + Shift + F) - संपूर्ण दस्तावेज़ के लिए या दस्तावेज़ के भीतर चयनित पाठ के लिए फ़ॉन्ट का प्रकार चुनने के लिए, इस बटन पर क्लिक करें।
फॉण्ट साइज  (Font Size) - (Ctrl + Shift + P)- आपको फॉण्ट आकार एडजेस्ट करने देता है।
इनक्रीस फॉण्ट साइज (Increase Font Size)- (Ctr + >)- सेलेक्ट किये गए फॉण्ट का आकार बढ़ने के लिए, हर बार बटन पर क्लिक करने पर, फ़ॉन्ट आकार एक या दो बिंदु आकार में बढ़ जाएगा।डिक्रीस फॉण्ट साइज (Decrease Font Size) - (Ctrl + <)- सेलेक्ट किये गए फॉण्ट का आकार छोटा करने के लिए, हर बार बटन क्लिक करने पर फ़ॉन्ट का आकार एक या दो बिंदु आकार से घट जाएगा।
चेंज केस  (Change Case) - इस कमांड के  मैं ड्राप डाउन में और अधिक ऑप्शन होते हैं , सेलेक्ट किये गए टेक्स्ट को अपरकेस, लोअरकेस या अन्य प्रकार के कैपिटलाइज़ेशन में बदल देता है। ड्रॉप-डाउन में कमांड्स होते हैं: सेंटेंस केस, लोअरकेस, अपरकेस, कैपिटलिज़ ईच वर्ड और Toggle Case
Clear All Formatting - (Ctrl + Spacebar)- वर्तमान चयन से सभी फॉर्मेटिंग को हटाता है 
बोल्ड  (Bold) - (Ctrl + B)- सेलेक्ट किये गए टेक्स्ट को बोल्ड (मोटा) करना।
इटैलिक  (Italic) - (Ctrl + I)- सेलेक्ट किये गए टेक्स्ट को इटैलिक (तिरछा) करना।
अंडरलाइन  (Underline) - (Ctrl + U)- सेलेक्ट किये गए टेक्स्ट को अंडरलाइन करतस है इसमें  ड्रॉप-डाउन  कमांड्स शामिल हैं: अंडरलाइन, डबल अंडरलाइन, थिक अंडरलाइन, डॉटेड अंडरलाइन, डैशेड अंडरलाइन।स्ट्राइकथ्रू (Strikethrough) - चयनित पाठ के बीच में से एक  लाइन खींचना जैसे की दर्शाया गया है   www.computerhindigyan.in
सबस्क्रिप्ट (Subscript) - (Ctrl + =) - टेक्स्ट बेसलाइन के नीचे छोटे आकार मैं  सेलेक्ट किये गए टेक्स्ट को कन्वर्ट करता है जैसे – Co2
सुपरस्क्रिप्ट (Superscript) - (Ctrl + Shift + +)-  टेक्स्ट बेसलाइन के ऊपर छोटे आकार मैं  सेलेक्ट किये गए टेक्स्ट को कन्वर्ट करता है जैसे – 52+62
हाइलाइट  टेक्स्ट  (Text Highlight Color) - चयनित टेक्स्ट को हाइलाइट करने के लिए, इस बटन पर क्लिक करें। यह टेक्स्ट को वैसा ही बना देगा जैसा कि इसे हाइलाइटर पेन से चिह्नित किया गया है। विभिन्न रंगों को च्चयन करने के लिए देखने या सेलेक्ट करने के लिए ड्राप डाउन एरो पर क्लिक करें।
Font Color - ड्रॉप-डाउन के साथ। सेलेक्ट किये गए टेक्स्ट का कलर बदलने की सुविधा देता है।

3. Paragraph Group (पैराग्राफ ग्रुप)

यह ग्रुप सभी पैराग्राफ की फॉर्मेटिंग करने के लिए सुविधा प्रदान करता है।

आप इस ग्रुप के नीचे दाएं कोने में डायलॉग बॉक्स  लॉन्चर पर क्लिक करके "पैराग्राफ" डायलॉग बॉक्स खोल सकते हैं।

बुलेट्स (Bullets) - ड्रॉप-डाउन बटन के साथ। आप अपने पैराग्राफ में बुलेट्स डाल सकते हैं और ड्रॉप-डाउन बटन बटन पर क्लिक कर के बुलेट्स के अलग अलग फोर्मट्स डाल सकते हैं।

नंबरिंग (Numbering) - ड्रॉप-डाउन बटन के साथ। आप अपने सिलेक्टेड पैराग्राफ में नंबरिंग डाल  सकते हैं और ड्रॉप-डाउन बटन बटन पर क्लिक कर के नंबरिंग के अलग अलग फोर्मट्स सेलेक्ट कर सकते हैं।

मल्टीलेवल लिस्ट (Multilevel List) - ड्रॉप-डाउनमें और भी कमांड शामिल होते हैं: करंट  लिस्ट, लिस्ट लाइब्रेरी ,चेंज लिस्ट लेवल ,डिफाइन न्यू मल्टीलेवल लिस्ट  एंड डिफाइन न्यू लिस्ट स्टाइल

Decrease Indent - इंडेंट को 1 नंबर तक  घटाता है या इंडेंट को पूरी तरह से हटा देता है।
Increase Indent - इंडेंट को 1 नंबर तक  बढ़ाता है।
Show/Hide Paragraph Marks - (Ctrl + *) - पैराग्राफ के निशान और अन्य छिपे हुए फॉर्मेटिंग को दिखता है।
अलाइंज लेफ्ट (Align Left) - (Ctrl + L)- टेक्स्ट को बाई ओर अलाइन करता है।
Centre (सेंटर)- (Ctrl + E) -  टेक्स्ट को बीच में अलाइन करता है।
अलाइंज राइट (Align Right) - (Ctrl + R)- टेक्स्ट को दाई ओर अलाइन करता है।जस्टिफाई  (Justify) - (Ctrl + J) - जहाँ आवश्यक हो वर्ड्स के बीच अतिरिक्त स्थान जोड़कर बाएँ और दाएँ दोनों मार्जिन पर टेक्स्ट को अलाइन करता है।
लाइन स्पेसिंग  (Line Spacing) - ड्रॉप-डाउन कमांड्स के साथ। : 1.0, 1.15, 1.5, 2.0, 2.5, 3.0, लाइन स्पेसिंग विकल्प, पैराग्राफ से पहले स्पेस जोड़ें या पैराग्राफ के बाद स्पेस जोड़ें । डिफ़ॉल्ट लाइन स्पेस  1.15 है।
शेडिंग (Shading) - ड्रॉप-डाउन कमांड्स के साथ। सिलेक्टेड टेक्स्ट मैं शेडिंग जोड़ने के लिए । ड्रॉप-डाउन में अन्य  कमांड होते हैं: थीम कलर, स्टैंडर्ड कलर, नो कलर और मोर कलर ।
बॉर्डर  (Border) - ड्रॉप-डाउन बटन के साथ । सेलेक्ट की गई लाइन मैं बॉर्डर डालता है और ड्राप डाउन मेनू मैं बॉर्डर डालने के अलग अलग ऑप्शन होते हैं।

4. Styles Group (स्टाइल्स ग्रुप)

क्विक स्टाइल्स (Quick Styles) - उपलब्ध स्टाइल्स की एक गैलरी प्रदर्शित करता है । जहाँ आप टेक्स्ट की स्टाइल बदल सकते हैं । 2007 और 2010 से 2003 तक मैं ये हेडिंग स्टाइल अलग है।
चेंज स्टाइल (Change Styles) - इस कमांड से आप टेक्स्ट का कलर,थीम, फॉण्ट आदि बदल सकते हैं।

5. Editing Group (एडिटिंग ग्रुप  )

फाइंड (Find) -  किसी डॉक्यूमेंट के भीतर एक विशेष शब्द या वाक्यांश का पता लगाने के लिए, इस बटन पर क्लिक करें। नेविगेशन टास्क पेन दस्तावेज़ के बाईं ओर प्रदर्शित होगा। इस फलक के भीतर, जिस शब्द या वाक्यांश को ढूंढना है, उसे एंटर किया जा सकता है। संभावित मैचों की एक सूची खोज बॉक्स के नीचे दिखाई देगी।

रिप्लेस (Replace) - इस सुविधा का उपयोग किसी दस्तावेज़ के भीतर टेक्स्ट को ढूढ़ कर अन्य टेक्स्ट के साथ बदलने के लिए किया जाता है। जब रेप्लस पर क्लिक किया जाता है, तो फाइंड एंड रेप्लस डायलॉग बॉक्स सक्रिय टैब के साथ प्रदर्शित होगा। यह वह जगह है जहाँ शब्द मिलता है रिप्लेस किया जाता है।

सेलेक्ट (Select) - किसी दस्तावेज़ के भीतर टेक्स्ट या अन्य ऑब्जेक्ट  का चयन करने के लिए इस बटन पर क्लिक करें। इसमें विकल्प हैं कि - सभी दस्तावेज़ का चयन करें (सेलेक्ट आल ), दस्तावेज़ के भीतर वस्तुओं का चयन करें, या समान स्वरूपण के साथ पाठ का चयन करें।

दोस्तों आशा करता हु की आपको यह पोस्ट अच्छी लगी होगी अगली पोस्ट में हम इन्सर्ट टैब के बारे मैं अध्यन करेंगे। 

अगर यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो कृपया शेयर करें। 

Tags

Top Post Ad

Below Post Ad

close