Type Here to Get Search Results !

वर्ड में रेफरेन्सेस टैब - MS Word - REFERENCES TAB hindi me

 रेफरेन्सेस टैब (MS-Word References TAB In Hindi)

स्वागत है दोस्तों आपका इस ब्लॉग में, जैसा की आप सब को पता है की हम माइक्रोसॉफ्ट वर्ड के टैब्स और रिबन का विस्तार से अध्यन कर रहे हैं।  आज की इस पोस्ट में हम रेफेरेंस टैब के बारे में अध्यन करते हैं।

इस टैब का उपयोग रेफ़्रेन्स एलिमेंट को जैसे टेबल ऑफ़ कंटेंट्स, ऐड टेक्स्ट, अपडेट टेबल , इन्सर्ट फुटनोट   इन्सर्ट एंडनोट, नेक्स्ट फुटनोट, शो नोट्स, फुटनोट और एंडनोट डायलॉग बॉक्स लॉन्चर, इन्सर्ट सिटेसिअन, मैनेज सोर्सेज, स्टाइल (Style) , बिबलियोग्राफी (Bibliography), इन्सर्ट कैप्शन इन्सर्ट टेबल ऑफ़ फिगर्स, अपडेट टेबल, क्रॉस रेफरेंस, मार्क एंट्री, इन्सर्ट इंडेक्स, अपडेट इंडेक्स, मार्क साइटेशन, इन्सर्ट टेबल ऑफ़ अथॉरिटीज, अपडेट टेबल आदि ऑप्शन रहते हैं।

आगे हम इसके ग्रुप्स के बारे मैं विस्तार से पढ़ते हैं।

1. टेबल ऑफ़ कंटेंट्स ग्रुप (Table of Contents Group)

टेबल ऑफ़ कंटेंट्स  (Table of contents) - किसी डॉक्यूमेंट में टेबल ऑफ़ कंटेंट्स जोड़ने के लिए, इस बटन पर क्लिक करें। तीन अलग-अलग प्रकार की तालिकाओं की गैलरी प्रदर्शित होगी। आटोमेटिक तालिकाएँ बनाने के लिए हेडिंग 1 से 3 स्टाइल्स का उपयोग करती हैं।  अतरिक्त ऑप्शन देखने के लिए लिंक की कस्टम तालिका पर क्लिक करें जिससे टेबल ऑफ़ कंटेंट्स बनाने के लिए अतिरिक्त विकल्प आते हैं।

ऐड टेक्स्ट (Add Text) - टेबल ऑफ़ कंटेंट में वर्तमान शीर्षक (Title) को शामिल करने के लिए इस बटन पर क्लिक करें।

अपडेट टेबल (Update Table )- इस बटन का उपयोग पेज नंबर या सामग्री की संपूर्ण तालिका को अपडेट करने के लिए किया जाता है।

2. फुटनोट्स ग्रुप (Footnotes Group)

इन्सर्ट फुटनोट  (Insert Footnote ) - किसी दस्तावेज़ के भीतर एक फ़ुटनोट बनाने के लिए, इस बटन पर क्लिक करें। पृष्ठ के अंत में एक फुटनोट दिखाई देगा।

इन्सर्ट एंडनोट (Insert Endnote) - इस बटन का उपयोग दस्तावेज़ में एंडनोट डालने के लिए किया जाता है। आमतौर पर एंडनोट्स दस्तावेज़ के अंत में दिखाई देते हैं।

नेक्स्ट फुटनोट (Next Footnote) - डॉक्यूमेंट में फ़ुटनोट केके बीच एक फुटनोट से दुसरे पर जाने के लिए इस बटन का उसे होता है । पिछले फ़ुटनोट या एंडनोट पर जाने के लिए तीर पर क्लिक करें।

शो नोट्स (Show Notes) - इस बटन का उपयोग एक डॉक्यूमेंट में स्क्रॉल करने के लिए किया जाता है ताकि फ़ुटनोट्स और एंडनोट्स के लिए स्थान का पता लगाया जा सके।

फुटनोट और एंडनोट डायलॉग बॉक्स लॉन्चर

Footnote और Endnote संवाद बॉक्स लॉन्च करने के लिए, इसे क्लिक करें बटन। यह फुटनोट्स ग्रुप के निचले दाएं कोने में स्थित छोटा सा एरो होता है।

3. सिटेसिअन एंड बिबलियोग्राफी ग्रुप (Citations and Bibliography Group)

सिटेसिअन एंड बिबलियोग्राफी का अर्थ क्रमसः प्रशंसा पत्र और ग्रन्थसूची होता है।

इन्सर्ट सिटेसिअन (Insert Citation) - किसी डॉक्यूमेंट में किसी आर्टिकल या इनफार्मेशन के लिए सिटेसिअन  इन्सर्ट करने के लिए  इस बटन पर क्लिक करें। प्रशस्ति पत्र (सिटेसिअन ) सिलेक्टेड टेक्स्ट  से बनाया जा सकता है या दस्तावेज़ में टाइप किया जा सकता है।

मैनेज सोर्सेज (Manage Sources) - डॉक्यूमेंट में लागु किया गए सभी साइटेसन की सूची देखने के लिए इस बटन पर क्लिक करें।

स्टाइल (Style) - इस बटन का उपयोग प्रशस्ति पत्र (साइटेसन ) के लिए स्टाइल का चयन करने के लिए किया जाता है। कई शैलियों को सूचीबद्ध किया गया है जैसे कि APA, MLA आदि।

बिबलियोग्राफी (Bibliography) - किसी दस्तावेज़ में ग्रंथ सूची (सभी स्रोतों की सूची) जोड़ने के लिए, इस बटन पर क्लिक करें।

4. कैप्शन समूह (Captions Group)

इन्सर्ट कैप्शन (Insert Caption) - कोई पिक्चर या अन्य इमेज, कोई शेप या कोई तालिका के लिए कैप्शन लिखने के लिए इस बटन पर क्लिक करें। कैप्शन डायलॉग बॉक्स प्रदर्शित करेगा जहां कैप्शन बनाने के लिए कई विकल्प दिए गए हैं।

इन्सर्ट टेबल ऑफ़ फिगर्स (Insert Table of Figures)- डॉक्यूमेंट में सभी आंकड़ों की एक तालिका (सूची) सम्मिलित करने के लिए, इस बटन पर क्लिक करें। आंकड़े के डायलॉग बॉक्स की तालिका प्रदर्शित होगी। इस जगह पर टेबल के लिए क्राइटेरिया निर्धारित किये जा सकते हैं।

अपडेट टेबल (Update Table)- आंकड़ों की तालिका को अपडेट करने के लिए इस बटन पर क्लिक करें ताकि सूची में सभी आंकड़े अपडेट होकर शामिल हो जाएँ।

क्रॉस रेफरेंस (Cross reference) - इस बटन का उपयोग क्रॉस-रेफरेंस को हेडिंग, फिगर या किसी डॉक्यूमेंट के अंदर टेबल को डालने के लिए किया जाता है। डिफ़ॉल्ट रूप से, क्रॉस रेफरेंस को हाइपरलिंक के रूप में डाला जाता है।

5. इंडेक्स ग्रुप (Index Group)

मार्क एंट्री (Mark Entry)- सेलेक्ट किये गए टेक्स्ट के लिए एक एंट्री को मार्क (चिन्ह लगाने के लिए ) करने के लिए इस बटन का उपयोग करें ताकि यह दस्तावेज़ के लिए इंडेक्स में दिखाई दे।

इन्सर्ट इंडेक्स (Insert Index) - इस बटन का उपयोग डॉक्यूमेंट में इंडेक्स डालने के लिए किया जाता है। इंडेक्स एक दस्तावेज के भीतर कीवर्ड्स की एक सूची है जिसके द्वारा डॉक्यूमेंट के अंदर की सामग्री के बारे मैं पता लगाया जा सकता है । पेज नंबर कीवर्ड के साथ डाले जाते हैं।

अपडेट इंडेक्स (Update Index) - इंडेक्स को अपडेट करने के लिए इस बटन पर क्लिक करें, ताकि प्रत्येक प्रविष्टि के लिए पृष्ठ संख्याएं सटीक और सही रहें।

6. टेबल ऑफ़ अथॉरिटीज ग्रुप (Table of Authorities Group)

मार्क साइटेशन (Mark Citation) - टेबल ऑफ़ अथॉरिटीज में एक प्रविष्टि के रूप में सिलेक्टेड टेक्स्ट जोड़ने के लिए इस बटन पर क्लिक करें।

इन्सर्ट टेबल ऑफ़ अथॉरिटीज (Insert Table of Authorities) - किसी दस्तावेज़ में टेबल ऑफ़ अथॉरिटीज सम्मिलित करने के लिए, इस बटन पर क्लिक करें।

अपडेट टेबल (Update Table) - यह बटन अथॉरिटीज की तालिका को अपडेट करने के लिए उपयोग किया जाता है ताकि प्रविष्टियाँ और पृष्ठ संख्याएँ सभी इन्क्लूड किये जा सकें।

दोस्तों आशा करता हूँ आपको यह पोस्ट अच्छी लगी होगी इससे पहले हम वर्ड के बारे मैं और अधिक अध्यन कर चुके हैं यदि आपने वह नहीं पढ़ा है तो मेने उसके नीचे लिंक दे रहा हूँ उन पर क्लिक करके माइक्रोसॉफ्ट वर्ड के बारे मैं शुरुबात से अध्यन करें।

 

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड की सभी पोस्ट एक साथ देखने के लिए यहाँ क्लिक करें।

वर्ड का इंट्रोडक्शन पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें।

होम टैब के बारे मैं पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें।

इन्सर्ट टैब के बारे मैं पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें।

पेज लेआउट टैब के बारे मैं पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें।

मेलिंग टैब के बारे मैं पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक कीजिये।

रिव्यु टैब के बारे में पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Tags

Top Post Ad

Below Post Ad

close