Type Here to Get Search Results !

वर्ड में रिव्यु टैब - MS Word Review Tab Hindi Mein

 रिव्यु टैब (Review Tab)

Review Tab in MS-Word


हेलो दोस्तों स्वागत है आपका मेरी ब्लॉग मैं हमने MS वर्ड से सम्बंधित होम, इन्सर्ट, पेज लेआउट, रिफरेन्स, और मेलिंग के बारे मैं पढ़ चुके हैं यदि आपने नहीं पढ़ा है तो कृपया पहले उनको पढ़ें, उनके लिए लिंक नीचे दी जा रही है।


माइक्रोसॉफ्ट वर्ड के सभी नोट्स को पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें

इस टैब में ऐसे समूह होते हैं जिनका उपयोग किसी दस्तावेज़ में स्पेलिंग और ग्रामर की जाँच के लिए किया जा सकता है, किसी दस्तावेज़ में कमेंट जोड़ सकते है, किसी दस्तावेज़ में बदलावों को ट्रैक कर सकता है, किसी दस्तावेज़ के दो या अधिक संस्करणों की तुलना कर सकता है, या किसी दस्तावेज़ की सुरक्षा कर सकता है।

 


1. प्रूफिंग ग्रुप (Proofing Group)

स्पेलिंग एंड ग्रामर (Spelling and Grammar) - किसी दस्तावेज़ में वर्तनी (Spelling) या व्याकरण की जाँच करने के लिए, इस बटन पर क्लिक करें। चेकर डॉक्यूमेंट मैं जांच करेगा और परिवर्तन के लिए सुझाव देगा।

थिसॉरस (Thesaurus)- इस सुविधा का उपयोग अन्य शब्दों को सुझाने (Suggestion) के लिए किया जाता है जो उस शब्द के समान होते हैं जिसे चुना गया है।

वर्ड काउंट (Word Count) - किसी दस्तावेज़ में वर्ड, कॅरक्टर, पैराग्राफ और पंक्तियों की संख्या जानने के लिए, इस बटन पर क्लिक करें।

 2. इनसाइट्स ग्रुप (Insights Group)

वर्ड 2013 में जोड़ा गया।

स्मार्ट लुकअप (Smart Lookup) - यह सुविधा आपको विभिन्न ऑनलाइन स्रोतों से परिभाषाएँ, चित्र और अन्य परिणाम देखकर सिलेक्टेड टेक्स्ट के बारे में अधिक जानने की अनुमति देती है।

3. लैंग्वेज ग्रुप (Language group)

ट्रांसलेट (Translate) - इस बटन का उपयोग द्विभाषी शब्दकोशों (bilingual डिक्शनरी)  या मशीन अनुवाद का उपयोग करके शब्दों या पैराग्राफ को किसी अन्य भाषा में अनुवाद करने के लिए करें।

लैंग्वेज (Language) - यह बटन उस भाषा का चयन करने के लिए उपयोग किया जाता है जिसे दस्तावेज़ में लिखा जाना है।

4. कमैंट्स ग्रुप (Comments Group)

न्यू कमेंट (New Comment)- किसी दस्तावेज़ में एक नई कमेंट जोड़ने के लिए, इस बटन पर क्लिक करें। कमेंट डॉक्यूमेंट विंडो के दाईं ओर दिखाई देगी।

डिलीट (Delete) - डॉक्यूमेंट से कमेंट को हटाने के लिए, कमेंट का चयन करें और फिर इस बटन पर क्लिक करके हटाएँ।

प्रीवियस (Previous) - किसी दस्तावेज़ में पिछले कमेंट प्रदर्शित करने के लिए, इस बटन पर क्लिक करें।

नेक्स्ट (Next) - किसी डॉक्यूमेंट में अगली कमेंट प्रदर्शित करने के लिए, इस बटन पर क्लिक करें।

शो कमैंट्स (Show Comments) - डॉक्यूमेंट के किनारे सभी कमेंटस  को प्रदर्शित करने के लिए इस बटन पर क्लिक करें।

5. ट्रैकिंग ग्रुप (Tracking Group)

ट्रैक चेंजस (Track Changes) - किसी डॉक्यूमेंट में किए गए सभी परिवर्तनों को जैसे की  डिलीट किये गए, इन्सर्ट किये गए, या फॉर्मेट किये गए चेंज को ट्रैक करने के लिए इस बटन पर क्लिक करें।

डिस्प्ले फॉर रिव्यु (Display for Review) - यह बटन डॉक्यूमेंट में प्रस्तावित परिवर्तनों को देखने के लिए उपयोग किया जाता है। सभी मार्कअप और सभी प्रस्तावित परिवर्तनों के साथ दस्तावेज़ को दिखाते हैं। किसी भी बदलाव से पहले ओरिजिनल दस्तावेज़ दिखाता है।

शो मार्कअप (Show Markup) - डॉक्यूमेंट में किस प्रकार का मार्कअप दिखाना है, यह चुनने के लिए इस बटन पर क्लिक करें। डिस्प्ले फॉर्मेट चेंज, कमैंट्स, इन्सर्ट किये गए, या डिलीट किये गए मार्कअप को दिखने के लिए इस बटन का उसे करते हैं।

रिव्युइंग पेन (Reviewing Pane) - किसी डॉक्यूमेंट की सूची मैं परिवर्तन दिखाने के लिए, इस विकल्प पर क्लिक करें। दस्तावेज़ के नीचे या बगल में चेंज शो करना है या नहीं यह तय करने के लिए एरो पर क्लिक करें।

6. चेंजस ग्रुप (Changes Group)

एक्सेप्ट (Accept) - किसी डॉक्यूमेंट में परिवर्तन को एक्सेप्ट (स्वीकार) करने और अगले बदलाव के लिए आगे बढ़ने के लिए, इस बटन पर क्लिक करें। एक समय में कई चेंजस को स्वीकार करने के लिए बटन के नीचे स्थित एरो पर क्लिक करें।

रिजेक्ट (Reject) - डॉक्यूमेंट में किए गए परिवर्तनों को रिजेक्ट करने के लिए इस बटन पर क्लिक करें। परिवर्तन करने के लिए अन्य विकल्पों में से चुनने के लिए तीर पर क्लिक करें।

प्रीवियस (Previous) - किसी डॉक्यूमेंट में पिछले संशोधन में नेविगेट करने के लिए ताकि परिवर्तनों को एक्सेप्ट या रिजेक्ट किया जा सके, इस बटन पर क्लिक करें।

नेक्स्ट (Next ) - इस बटन का उपयोग किसी डॉक्यूमेंट में अगले संशोधन पर नेविगेट करने के लिए किया जाता है ताकि परिवर्तनों को स्वीकार या अस्वीकार किया जा सके।

7. कम्पेयर ग्रुप (Compare Group)

कम्पेयर (Compare) -  डॉक्यूमेंट के दो या अधिक संस्करणों की तुलना या कंबाइन करने के लिए, इस बटन पर क्लिक करें।

8. प्रोटेक्ट ग्रुप (Protect Group)

ब्लॉक लिखने वाले इस ऑप्शन का उपयोग करते हैं  यह विकल्प केवल उन लोगों के लिए उपलब्ध है जिनके पास शेयर किये गए स्थान तक पहुंचने के लिए परमिशन है।

रेस्ट्रिक्ट एडिटिंग (Restrict Editing) - इस बटन का उपयोग यह प्रतिबंधित करने के लिए किया जाता है कि लोग किसी दस्तावेज़ के विशिष्ट भागों को कैसे एडिट और फॉर्मेट करते हैं। फॉर्मेटिंग द्वारा किये गए परिवर्तनों को रोकना संभव है, सभी परिवर्तनों को ट्रैक करने के लिए फाॅर्स करें , या केवल कमेंट लिखने के लिए अलाऊ करें।

दोस्तों आशा करता हूँ आपको यह पोस्ट अच्छी लगी होगी इससे पहले हम वर्ड के बारे मैं और अधिक अध्यन कर चुके हैं यदि आपने वह नहीं पढ़ा है तो मेने उसके लिए नीचे लिंक दी है। उन पर क्लिक करके माइक्रोसॉफ्ट वर्ड के बारे मैं शुरुबात से अध्यन करें।

 

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड की सभी पोस्ट एक साथ देखने के लिए यहाँ क्लिक करें।

वर्ड का इंट्रोडक्शन पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें।

होम टैब के बारे मैं पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें।

इन्सर्ट टैब के बारे मैं पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें।

पेज लेआउट टैब के बारे मैं पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें।

रेफ़्रेन्स टैब के बारे मैं पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें।

मेलिंग टैब के बारे मैं पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक कीजिये।

रिव्यु टैब के बारे में पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Tags

Top Post Ad

Below Post Ad

close