Type Here to Get Search Results !

सर्च इंजन और प्रकार - Search engine kya hai hindi mein

Search Engine In Hindi- सर्च इंजन

What are search engines

एक सर्च इंजन एक ऑनलाइन उत्तर देने वाली मशीन है, जिसका उपयोग इंटरनेट उपयोगकर्ताओं द्वारा डाली गई खोज क्वेरी (कीवर्ड) के आधार पर परिणाम को खोजने, समझने और व्यवस्थित करने के लिए किया जाता है। खोजे गए परिणामों को प्रदर्शित करने के लिए, सभी सर्च इंजन पहले अपने डेटाबेस से वैल्युएबल परिणाम प्राप्त करते हैं, उन्हें खोज एल्गोरिदम के आधार पर एक क्रमबद्ध सूची बनाते हैं, और इंटरनेट उपयोगकर्ताओं के सामने प्रदर्शित करते हैं। सूची के रूप में कंटेंट को व्यवस्थित करने की प्रक्रिया को सर्च इंजन रिजल्ट पेज कहा जाता है।




सर्च इंजन कैसे काम करते हैं

प्रत्येक खोज इंजन द्वारा निम्नलिखित कार्य किए जाते हैं –

1. Crawling
क्रॉलिंग पहला चरण है जिसमें एक खोज इंजन WWW (वर्ल्ड वाइड वेब) पर वेब पेजों को खोजने, देखने और डाउनलोड करने के लिए वेब क्रॉलर का उपयोग करता है। क्रॉलिंग की प्रिक्रिया सॉफ्टवेयर रोबोट द्वारा किया जाता है, जिसे "स्पाइडर" या "क्रॉलर" के रूप में जाना जाता है। इन रोबोट का उपयोग वेबसाइट की सामग्री को रिव्यु करने के लिए किया जाता है।

2. Indexing

इंडेक्सिंग वेबसाइटों का एक ऑनलाइन लाइब्रेरी है, जिसका उपयोग क्रॉलिंग के दौरान हमें मिली सामग्री को सॉर्ट करने, स्टोर करने और व्यवस्थित करने के लिए किया जाता है। पेज एक बार इंडेक्स होने के बाद, रिलेवेंट और वैल्युएबल सर्च क्वेरी के रिजल्ट के रूप मैं आता है।

3. Ranking and Retrieval

रैंकिंग सर्च इंजन का अंतिम चरण है। इसका उपयोग यूजर की क्वेरी के हिसाब से सबसे अच्छा रिजल्ट देने के लिए किया जाता है।  यह वेबसाइट के शीर्ष रैंक पर सबसे अच्छा कंटेंट प्रदर्शित करता है। 

सर्च इंजन के घटक (Components of Search Engine)

1. वेब क्रॉलर (Web Crawler)

वेब क्रॉलर को एक सर्च इंजन बॉट (bot)  वेब रोबोट या वेब स्पाइडर के रूप में भी जाना जाता है।  यह सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (SEO) रणनीति में एक आवश्यक भूमिका निभाता है। यह मुख्य रूप से एक सॉफ्टवेयर घटक है जो वेब पर traverses करता है, फिर इंटरनेट पर सभी सूचनाओं को डाउनलोड और एकत्र करता है।

2. डेटाबेस (Database)

सर्च इंजन डेटाबेस एक प्रकार का नॉन रिलेशनल डेटाबेस है। यह वह जगह है जहां सभी वेब इनफार्मेशन संग्रहीत की जाती है। इसमें बड़ी संख्या में वेब रिसोर्स हैं। कुछ सबसे लोकप्रिय सर्च इंजन डेटाबेस अमेज़न इलास्टिक सर्च सर्विस हैं।

3. सर्च इंटरफेसेस (Search Interfaces)
यह सर्च इंजन का सबसे महत्वपूर्ण कम्पोनेंट्स मन जाता है । यह यूजर और डेटाबेस के बीच एक कनेक्टिंग इंटरफेस है। यह यूजर को डेटाबेस का यूज़ करके पूछे गए सवालों के उत्तर ढूढ़ने में मदद करता है।

4. रैंकिंग एल्गोरिदम  (Ranking Algorithms)

रैंकिंग एल्गोरिदम का उपयोग Google द्वारा Google खोज एल्गोरिथ्म के अनुसार वेब पेज रैंक करने के लिए किया जाता है।

निम्नलिखित रैंकिंग विशेषताएं हैं जो खोज परिणामों को प्रभावित करती हैं -

लोकेशन और फ़्रिक्वेन्सी

लिंक एनालिसिस

क्लिक through measurement

 सर्च इंजन प्रोसेसिंग

निम्नलिखित दो प्रमुख सर्च इंजन प्रोसेसिंग कार्य हैं –

1. Indexing process

इंडेक्सिंग एक संरचना (Structure) के निर्माण की प्रक्रिया है जो खोज करने में सक्षम बनाती है।
अनुक्रमण प्रक्रिया में निम्नलिखित तीन ब्लॉक शामिल हैं -
i ) Text acquisition
इसका उपयोग Indexing के लिए दस्तावेजों को पहचानने और स्टोर करने के लिए किया जाता है।
ii ) Text transformation
यह डॉक्यूमेंट को इंडेक्स या फीचर्स में बदलने की प्रक्रिया है।
iii. Index creation
इंडेक्स निर्माण टेक्स्ट ट्रांसफॉर्मेशन से आउटपुट लेता है और इंडेक्स या डेटा सर्च को बनाता है जो तेजी से सर्च को आसान करता है।
 2. Query Process
यह उपयोगकर्ता की खोज क्वेरी के आधार पर दस्तावेजों की सूची तैयार करने की प्रक्रिया है।
क्वेरी
 प्रक्रिया के निम्नलिखित तीन कार्य हैं –
i. User interaction
यूजर इंटरफेस सर्च इंजन और यूजर के बीच इंटरफेस का कार्य करता है।
ii. Ranking

रैंकिंग सर्च इंजन का मुख्य घटक है। यह यूजर इंटरैक्शन से क्वेरी डेटा लेता है और retrieval model के आधार पर डेटा की एक रैंक सूची बनाता है।
iii. Evaluation

प्रभावशीलता और दक्षता (effectiveness and efficiency) को मापने और निगरानी करने के लिए मूल्यांकन का उपयोग किया जाता है। मूल्यांकन परिणाम हमें सर्च इंजन की रैंकिंग में सुधार करने में मदद करता है।
सर्च  इंजन के लाभ

इंटरनेट पर सामग्री खोजना पूरी दुनिया में सबसे लोकप्रिय गतिविधियों में से एक बन जाता है। वर्तमान युग में, सर्च- इंजन सभी के जीवन का एक अनिवार्य हिस्सा है क्योंकि खोज इंजन इंटरनेट पर मूल्यवान, प्रासंगिक और जानकारीपूर्ण सामग्री खोजने के लिए विभिन्न लोकप्रिय तरीके प्रदान करता है।

1. समय की बचत

मैन्युअल रूप से जानकारी खोजने की आवश्यकता को हटा कर बहुत तेज़ गति से परिणाम खोजता है।
2. जानकारी की विविधता

खोज इंजन इंटरनेट से वैरायटी और मूल्यवान जानकारी प्राप्त करने के लिए विभिन्न प्रकार के संसाधन प्रदान करता है। सर्च इंजन का उपयोग करके, हम विभिन्न क्षेत्रों जैसे कि शिक्षा, मनोरंजन, खेल इत्यादि में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। जो जानकारी हमें सर्च इंजन से प्राप्त होती है वह ब्लॉग, पीडीएफ, पीपीटी, टेक्स्ट, इमेज, वीडियो, और ऑडियो के रूप में होती है।

3. नि: शुल्क एक्सेस

Google, बिंग और याहू जैसे ज्यादातर सर्च इंजन एंड-यूजर्स को मुफ्त में अपनी सामग्री खोजने की अनुमति देते हैं। खोज इंजन में, कई खोजों से संबंधित कोई प्रतिबंध नहीं है, इसलिए सभी उपयोगकर्ता (छात्र, नौकरी चाहने वाले, आईटी कर्मचारी, और अन्य) अपनी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए मूल्यवान सामग्री खोजने के लिए सर्च करते हैं।

4. उन्नत खोज

खोज इंजन हमें रिलेवेंट, वैल्युएबल और जानकारीपूर्ण परिणाम प्राप्त करने के लिए एडवांस्ड खोज विकल्पों का उपयोग करने की अनुमति देते हैं। उन्नत खोज परिणाम हमारी खोजों को अधिक लचीला और अच्छा बनाते हैं।

5. Relevance
सर्च इंजन हमें किसी विशेष कीवर्ड के आधार पर रिलेवेंट  सामग्री की खोज करने की अनुमति देते हैं

दुनिया में सबसे लोकप्रिय खोज इंजन

1. गूगल (Google)

Google दुनिया में सबसे लोकप्रिय और विश्वसनीय खोज इंजनों में से एक है। इसे 1996 में सर्गेई ब्रिन और लैरी पेज ने अपनी शोध परियोजना के रूप में बनाया है। क्रोम, सफारी, एज, और फ़ायरफ़ॉक्स जैसे कई वेबसाइट ब्राउज़र डिफ़ॉल्ट सर्च इंजन "Google" के साथ आते हैं, जो हर ब्राउज़र पर एक होम पेज या शुरुआती पृष्ठ के रूप में सेट होता है।

2. बिंग *(Bing)

बिंग सर्च इंजन को Microsoft द्वारा 2009 में पेश किया गया था। यह दुनिया में दूसरा सबसे ज्यादा देखा जाने वाला सर्च इंजन है। यह हमें इमेजेज , विज्ञापनों, वीडियो और अन्य जैसे विभिन्न टैब में परिणामों को फ़िल्टर करने की अनुमति देता है। बिंग का उपयोग करने का नुकसान यह है कि यह Google की तुलना में धीमी परिणाम पैदा करता है।

3. DuckDuckGo

DuckDuckGo एक इंटरनेट आधारित खोज इंजन है जिसे 2008 में स्थापित किया गया था। यह हमारी व्यक्तिगत जानकारी को ट्रैक नहीं करता है, एकत्र नहीं करता है और संग्रहीत नहीं करता है। यह उन लोगों के लिए सबसे अच्छा है जो अपनी ब्राउज़िंग जानकारी को सुरक्षित और निजी रखना चाहते हैं। एक शोध के अनुसार ऑस्ट्रेलिया में DuckDuckGo तीसरा सबसे लोकप्रिय खोज इंजन है, लगभग 35 मिलियन उपयोगकर्ता इसका उपयोग अपने प्रश्नों को खोजने के लिए करते हैं।

5. Baidu

Baidu 2000 में पेश किया गया पहला खोज इंजन है। यह चीन में प्रमुख खोज इंजन है

6. Yandex
Yandex 1990 में दो रूसी डेवलपर्स द्वारा शुरू किया गया था।

7. Yahoo
यह सबसे अधिक उपयोग किया जाने वाला इंटरनेट सर्च इंजन और सबसे बड़ा वेब पोर्टल है यह हजारों वेबसाइटों और लाखों वेब पेजों को देखने के लिए एक संरचना प्रदान करता है।याहू ईमेल सेवाएं हमें ईमेल करने में मदद करती हैं

8. Ask
Garret Gruener and David Warthen द्वारा 1996 में आस्क लॉन्च किया गया था। आस्क को डिजाइन करने का उद्देश्य इंटरनेट उपयोगकर्ताओं द्वारा प्रस्तुत किए गए सवालों के आधार पर खोज करना है।

9. Naver

नावर को गूगल ऑफ साउथ कोरिया के नाम से भी जाना जाता है। यह Naver Corporation द्वारा संचालित सबसे महत्वपूर्ण क्रोमियम-आधारित सर्च इंजन प्लेटफार्मों में से एक है। इसे 1999 में पेश किया गया था।

10. अबाउट (About.com)
11. डॉगपाइल (Dogpile)
12. स्पाइडरवेब (SpiderWeb)

भारतीय सर्च इंजन
1. गुरूजी (guruji.com)- साल 2011 में बंद.
2. ऐपिक सर्च (Epic Search)- 
3. खोज सर्च इंजन (123 khoj)-
4. बिलसर (bilsir)-

 

Top Post Ad

Below Post Ad

close