Type Here to Get Search Results !

Boost your social media?

मोबाईल जीवन का एक एस उपकरण हैं जो किसी भी व्यक्ति को आबाद या तो बर्बाद कर सकता है इसका उपयोग जीवन के लिए बहुत खतरनाक हैं

पर एसा कैसे इसका उत्तर बहुत आसान नहीं है देना इसका उत्तर जानने के लिये हमें थोड़ा इसका प्रभाव भी समझ लेना चाहिए जो यहां हमारे जीवन पर कर रहा है

उदाहरण के लिए अभी कल मैं एक दसवी क्लास के बच्चे के पास जाकर कुछ बात कर रहा था

मैं ने उससे पूछ की तुम हारे पेपर कब से हैं उस ने डेट बताई कितना पढ़ा हैं वो भी बताया उसने इसके साथ साथ अपनी समस्याओं का भी मुद्दा उठाया

उसने यहां बताया कि जाब भी वह पढ़ने बैठने की कोशिश करता है तो उसे Instagram Reels के गाने मन मे सुनी देने लगते हैं, रात रात को मोबाईल चलाने की लत लगाई हैं दिन में इस कारण जल्दी उठने में भी फैल हो जाता है. YouTube or Facebook की वीडियो उसे इतना अट्रैक्ट कर रही हैं कि वो पढ़ा ही नहीं पारा हैं 

जिस भी app में जाता हैं तो कम से कम 2 hrs उसमें गावा देता हैं. वहा तो यह भी कह रहा था कि अभी preboard के समय, उसने 5 web series देखी जो कुल कम से कम 8 hrs की केवल एक webseries थी. हिन्दी के पेपर में जब वह लिख रहा था तब उसके मन मे YouTube वीडियो चल रही थी. Social Science के पेपर में तो उसे कुछ याद ही नहीं आरहा था. उसने बताया की Maths के पेपर के एक रात पहले वो YouTube के लिए वीडियो बनाने मे लगा था. उसने यह भी कहा की उसकी एक लवर है. जिससे वो Snapchat, Instagram or what's app पर chat कर के बात करता है. पढ़ने के लिए उसे जैसे मानो समय ही नहीं है लकिन एन सब के लिए समय है जो एक बड़े ही विचार का विषय हैं. यह कहानी केवल एक इंसान की नहीं बल्कि यह तो आज के समय में हर घर की बात बन चुकी है।

बच्चे हो या बड़े हर इंसान के हाथ में फोन रहता हैं. हाँ मानते हैं की फोन जीवन आसान कर रहा है पर या मानसिक तनाव का एक बड़ा कारण है. जब हम मोबाईल में देख रहे होते हैं तो हमारे शरीर मे अचानक भोग्य विलास के विचार उछाल मार ने लगते हैं. बार बार हमें हमारे काम याद तो आती है लेकिन हमारे मन पर मोबाईल का काला जादू एस तरह हावी होता है कि हम उस टाल दाते हैं।

यह ना केवल हमारे लिए ब्लकि पूरे देश के लिए एक बडी समस्या का कारण है. अगर आज का युवा इस तरह समय बर्बाद करते रहे गा तो वह जीवन मे तरक्की कैसे करें गया. अगर 15-16 साल के बच्चे इस तरह मोबाईल मे लगे रहे तो उनका मानसिक उतारता से मेल कैसे हो पाए गया. वह एक अच्छ नागरिक कैसे बन पाएगा, Instagram or Social Media उन्होंने मानसिक रूप से अपांग बना रहा हैं. कई ज्ञाननी लोग का मानना यह है कि युवा Social Media पर जिन्हें देख रहे हैं। तो उनके मन में उनकी तरह जीवन जीने की लालसा उठा रही ही। जिससे जब वह पूरा नहीं कर पाते हैं तो डिप्रेशन में चले जाते है। Social media अब open पोर्न स्टार का घर बन गया हैं. हर लड़की अपनाने आपको फेमस करने के लिए अपने आपको Social Media पर नंगी करते जा रही है.जो उसे आने वाले समय में बहुत नुकसान देगा और साथ साथ जो लोग इन्हें देखकर अपनी सेक्सुअल जीवन को तबाह कर रहे हैं. और कुछ लोग पागलपन में लड़कियाँ के साथ गलत काम करने लगे हैं।

जो हमारे समाज को अंदर से कमजोर और खोखला कर रहा हैं।

तो इससे बचने के लिए हम क्या कर सकते हैं?

इससे बचने के लिए हम निम्न प्रकार के उपाय कर सकते हैं:

सोशल मीडिया की जंग से मुक्ति: 5 कदम सामाजिक मीडिया की आदत से बाहर निकलने के लिए

समय का प्रबंधन:

आधुनिक युग में, सोशल मीडिया कोई नई बात नहीं है। हम सब जानते हैं कि यह हमारे जीवन का बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा बन चुका है। हर रोज़ हमारा सबसे पहला काम सोशल मीडिया खोलना होता है। लेकिन ध्यान दें कि इस आदत को बढ़ाने से पहले हमें इसका सीमा तय करना चाहिए। समय का अच्छा प्रबंधन करना आपको सोशल मीडिया की जंग से निकलने में मदद करेगा।

जब हम सोशल मीडिया पे व्यतीत करते हैं, तो हमें अपने समय की इमदाद से इनकार नहीं करना चाहिए। सोशल मीडिया की प्रतिस्पर्धा के बीचारने के लिए, आपको सोशल मीडिया का समय सीमित करना चाहिए। आपको एक अवधि तय करनी चाहिए, अब बस उस समय तक रैंगरल रहें जब अन्य कार्यों को हल किया जा सकता है। इसलिए, अपने दिन में इसके लिए एक उपयुक्त समय बांटें और इसे पक्की तरीके से पालन करें। समय का सही तरीके से प्रबंधन करना आपको अन्य सामाजिक और व्यक्तिगत कार्यों के लिए समय देगा और सोशल मीडिया की जंग से बाहर निकलने में मदद करेगा।

आध्यात्मिक अभ्यास:

सोशल मीडिया की आदत में पकड़ बड़ी कठिन हो सकती है। एक उपाय है आध्यात्मिक अभ्यास को अपनाना। योग और ध्यान जैसी प्राणायाम तकनीकें आपको अपने अंदर की ध्यान केंद्रित करने में मदद कर सकती हैं। ध्यान करने से हम अपने दिमाग में शांति और सकारात्मकता की भावना को बढ़ा सकते हैं। यह आपको अपनी सोशल मीडिया की आदतों को कम करने में मदद करेगा।

लोगों से व्यक्तिगत मुलाकातें:

यदि आप सोशल मीडिया की जंग से निकलने के लिए कुछ सही करना चाहते हैं, तो आपको अपने दोस्तों और परिवार के साथ अधिक समय बिताना चाहिए। इसके बजाय, अपने आस-पास के लोगों के साथ अच्छे संवाद स्थापित करें और वास्तविक जीवन में अधिक शामिल होकर सोशल मीडिया से दूर रहें। वास्तविक व्यक्तिगत मुलाकातें आपको एक अद्याय जीवन और सोशल मीडिया के प्रभाव को कम करने में मदद करेंगी।

अलर्ट और लिमिटेशन्स:

सोशल मीडिया की जंग से बाहर निकलने के लिए एक और तरीका है अलर्ट और सीमा सेट करना। आप सोशल मीडिया के लिए अलर्ट सेट करके अपने समय के बारे में जागरूक रह सकते हैं। आप जब चाहें, सोशल मीडिया उपयोग करने केलिए एक सीमा सेट कर सकते हैं, और यदि आप इसे पार करें, तो आपको अपने आप को रोकने का कुछ तरीका चुनना चाहिए। इससे आपको अपनी सोशल मीडिया की जंग से बाहर निकलने में सहायता मिलेगी।

हॉबीज़ को प्रोमोट करें:

यदि आप सोशल मीडिया की जंग से निकलना चाहते हैं, तो आपको नए हॉबीज़ को प्रोमोट करना चाहिए। एक नई शौक या क्रिया की शुरुआत करने से आप इसे स्वतंत्र रख सकते हैं और सोशल मीडिया से दूर रह सकते हैं। यदि आपको एक नई शौक या क्रिया नहीं मिलती है, तो एक पुरानी शौक को नयी शुरुआतियों के साथ दोबारा पैदा कर सकते हैं। यह आपको सतर्क रखने और सोशल मीडिया से दूर रखने में मदद करेगा।

इन साधारित उपायों को अपनाकर, आप सोशल मीडिया की जंग से निकलकर अपने जीवन को बेहतर बना सकते हैं। सोशल मीडिया का यथार्थ उपयोग करने के लिए इन सुझावों को अपनाया।

Top Post Ad

Below Post Ad

close