Type Here to Get Search Results !

पॉवरपॉइंट रिव्यु टैब - PowerPoint Review Tab Hindi Mein

पॉवरपॉइंट रिव्यु टैब (PowerPoint Review Tab Hindi Mein)

 



दोस्तों हम पिछली पोस्ट में पॉवरपॉइंट के बारे में और इसकी टैब्स के बारे में पढ़ चुके हैं। जिसमे हमने इसके परिचय के बारे में पढ़ा था और होम टैब, इन्सर्ट टैब , डिज़ाइन  टैब, ट्रांजीशन टैब , एनीमेशन टैब, और स्लाइड शो टैब के बारे में भी पढ़ चुके हैं।

अगर आपने पिछली पोस्ट की नहीं देखा है तो केटेगरी में PPT पर क्लिक करें और पॉवरपॉइंट की बाकि सारी पोस्ट के बारे में पढ़ें। इसके अलावा नीचे लिंक भी दी जाएँगी आप सीधे उनपर क्लिक करके भी पिछली पोस्ट खोल सकते हैं।

पहले हम समझते हैं की रिव्यु टैब क्या है –

पावरपॉइंट के साथ काम करते समय, इस टैब का उपयोग प्रेजेंटेशन में  स्पेलिंग की जांच करने के लिए किया जाता है, प्रेजेंटेशन के भीतर विभिन्न स्लाइड्स में कमेंट जोड़ने के लिए, और प्रस्तुति की सुरक्षा के लिए ताकि अन्य कोई और इसमें संशोधन न कर सकें। इस पोस्ट में रिव्यु टैब और इसके सभी ग्रुप के बारे में विस्तार से बताया गया है।

पॉवरपॉइंट में रिव्यु टैब का उपयोग कैसे करें

पॉवरपॉइंट 2007 और इसके आगे वाले संस्करण में रिव्यु टैब कार्यक्षमता बढ़ाने के लिए बहुत उपयोगी है। पॉवरपॉइंट और Microsoft Office उत्पादों में आप एक समीक्षा टैब पा सकते हैं।

इस टैब ऐसे कई टूल्स हैं जिनका उपयोग आप कर सकते हैं।

स्पेलिंग

रिसर्च

थिसॉरस

ट्रांसलेट

लैंग्वेज

 

1. प्रूफिंग ग्रुप (Proofing Group)

स्पेलिंग (Spelling) - प्रेजेंटेशन में वर्तनी (स्पेलिंग) की जाँच करने के लिए, इस बटन पर क्लिक करें। स्पेल चेकर (spell checker) स्पेलिंग में की गई त्रुटियों को जांचने के लिए पूरी प्रेजेंटेशन की जाँच करेगा।

रिसर्च (Research) - इस बटन का उपयोग रिसर्च टास्क पैनल को खोलने के लिए किया जाता है जिसके द्वारा डिक्शनरी, एनक्लोपेडिया और ट्रांसलेशन सर्विस का उसे करके रिसर्च लिखते हैं।

थिसॉरस (Thesaurus) - इस बटन का उपयोग उन शब्दों की खोज करने के लिए किया जाता है जिनके चयनित शब्द के समान या उनके अर्थ सामान होते हैं।

2. इनसाइट्स ग्रुप (Insights Group)

स्मार्ट लुकअप (Smart Lookup) - विभिन्न ऑनलाइन स्रोतों से परिभाषाएँ, इमेजेज और अन्य परिणाम देखकर सेलेक्ट किये गए टेक्स्ट  के बारे में अधिक जानने के लिए इस बटन का उपयोग करें।

3. लैंग्वेज ग्रुप (Language Group)

ट्रांसलेट (Translate) - जब इस बटन पर क्लिक किया जाता है, तो चयनित टेक्स्ट का किसी अन्य भाषा में अनुवाद करना संभव है। सेलेक्ट किये गए टेक्स्ट को अन्य लैंग्वेज में बदलने के लिए।

लैंग्वेज (Language) - विभिन्न भाषाओं की सूची प्रदर्शित करने के लिए, इस बटन पर क्लिक करें। इस सूची का उपयोग पूरी प्रेजेंटेशन की भाषा बदलने के लिए किया जा सकता है।

4. कमैंट्स ग्रुप (Comments Group)

यह ग्रुप ऑफिस 2013 और उसके बाद वाले संस्करण में जोड़ा गया है। 

न्यू कमेंट (New Comment) - एक स्लाइड में कमेंट जोड़ने के लिए इस बटन पर क्लिक करें। कमेंट टास्क पैनल विंडो के दाईं ओर दिखाई देगा। यह वह क्षेत्र है जहां कमेंट इनपुट किया जाता है।

डिलीट (Delete ) - स्लाइड से कमेंट हटाने के लिए इस बटन का उपयोग करें। सेलेक्ट किया गया कमेंट डिलीट हो जाता है।

प्रीवियस (Previous) - इस बटन का उपयोग किसी प्रस्तुति में पिछली कमेंट को प्रदर्शित करने के लिए किया जाता है।

नेक्स्ट (Next) - प्रस्तुति में अगली कमेंट प्रदर्शित करने के लिए, इस बटन पर क्लिक करें।

शो कमैंट्स (Show Comments) - इस बटन का उपयोग कमैंट्स को दिखाने के लिए किया जाता है या मार्कअप में चिह्न दिखाने के लिए किया जाता है।

5. कम्पेयर ग्रुप (Compare Group)  तुलना करने के लिए -

कम्पेयर (Compare) - एक समय में एक प्रस्तुति के दो या अधिक संस्करणों की तुलना या संयोजन करने के लिए, इस बटन पर क्लिक करें।

एक्सेप्ट (Accept) - किसी प्रेजेंटेशन में परिवर्तन को एक्सेप्ट करने और अगले परिवर्तन पर जाने के लिए, इस बटन पर क्लिक करें। एक बार में कई परिवर्तनों को स्वीकार करने के लिए बटन के नीचे स्थित एरो पर क्लिक करें।

रिजेक्ट (Reject) - किसी प्रेजेंटेशन में किए गए परिवर्तनों को रिजेक्ट करने के लिए इस बटन पर क्लिक करें। प्रेजेंटेशन में परिवर्तन करने के लिए अन्य विकल्पों में से चुनने के लिए एरो पर क्लिक करें।

प्रीवियस (Previous) - किसी प्रेजेंटेशन में पिछले संशोधन को नेविगेट करने के लिए जिससे परिवर्तनों को स्वीकार या अस्वीकार किया जा सके, इस बटन पर क्लिक करें।

नेक्स्ट (Next)- इस बटन का उपयोग प्रेजेंटेशन में अगले संशोधन पर नेविगेट करने के लिए किया जाता है ताकि परिवर्तनों को स्वीकार या अस्वीकार किया जा सके।

रिव्यूइंग पैनल (Reviewing Panel) - एक अलग पैनल में एक प्रेजेंटेशन में परिवर्तन दिखाने के लिए, इस विकल्प पर क्लिक करें।

एन्ड रिव्यु (End Review) - इस बटन का इस्तेमाल करंट रिव्यू को खत्म करने और वर्तमान रिव्यु को एक्सेप्ट या रिजेक्ट करने के लिए कमांड को अप्लाई करने के लिए किया जाता है।

अन्य उपयोग

इसके अलावा, आप अपने पॉवरपॉइंट स्लाइड पर स्टिकी नोट्स और कमैंट्स एम्बेड कर सकते हैं। पॉवरपॉइंट प्रस्तुति में अन्य सहयोगियों के साथ काम करने के दौरान किसी सुविधा या परिवर्तन रिक्वेस्ट के बारे में कम्यूनिकेट करने का यह एक अच्छा तरीका है।

रिसर्च बटन आपको अपनी रुचि के विषय के बारे में पुस्तकों और इंटरनेट संसाधनों में एक ऑनलाइन शोध करने में मदद करता है।

थिसारस अर्थ की समानता (समानार्थक शब्द और कभी-कभी विलोम शव्द) के अनुसार एक सामान शब्दों को सूचीबद्ध करता है। रिव्यु टैब के तहत पॉवरपॉइंट में थिसॉरस का उपयोग करके आप आसानी से समानार्थी शब्द पा सकते हैं।

इस टैब के तहत एक और अच्छी कार्यक्षमता है की पॉवरपॉइंट में उपलब्ध दस्तावेज़ सेफ्टी बटन है। यह बटन पूरे दस्तावेज़ की सुरक्षा और क्रेडेंशियल्स के आधार पर पहुंच को प्रतिबंधित करना संभव बनाता है। यदि आप पॉवरपॉइंट प्रस्तुति के अंदर संवेदनशील जानकारी साझा करते हैं तो यह वास्तव में उपयोगी है।

यदि आप इन उपकरणों का उपयोग करना सीखना चाहते हैं, तो हम आपको हमारे किसी भी पॉवरपॉइंट टेम्प्लेट को डाउनलोड करने के लिए एनकरेज करते हैं और समीक्षा टैब में उपलब्ध कार्यात्मकताओं का प्रयोग करना शुरू करते हैं।

Tags

Top Post Ad

Below Post Ad

close