Type Here to Get Search Results !

पॉवरपॉइंट व्यू टैब - PowerPoint View Tab Kya hai Hindi Mein

 पॉवरपॉइंट व्यू टैब (PowerPoint View Tab)




दोस्तों हम पॉवरपॉइंट के अन्य टैब के बारे मैं पहले ही पढ़ चुके हैं यदि आपने वो पोस्ट नहीं पढ़ी हैं तो मैं उनकी लिंक नीचे दे रहा हु जहा आप पॉवरपॉइंट को शुरू से पढ़ सकते हैं।

पहले समझते हैं व्यू टैब का क्या उपयोग हैं।

पॉवरपॉइंट के साथ काम करते समय, इस टैब का उपयोग विभिन्न फोर्मट्स में प्रेजेंटेशन को देखने के लिए किया जाता है, इसका उपयोग एक समय में एक से अधिक PowerPoint विंडो देखने के लिए या यह तय करने के लिए किया जाता है कि विंडो के भीतर रूलर (Ruler) को प्रदर्शित किया जाए या नहीं।

 

1. प्रेजेंटेशन व्यूज ग्रुप (Presentation Views Group)

नार्मल (Normal) - यह सभी पॉवरपॉइंट प्रेजेंटेशन के लिए डिफ़ॉल्ट व्यू है। इस व्यू में, स्लाइड पैनल और स्लाइड के थंबनेल (जो लेफ्ट साइड में स्लाइड छोटे रूप में एकसाथ दिखती हैं ) प्रदर्शित किए जाएंगे।

आउटलाइन व्यू (Outline View) - प्रेजेंटेशन को एक आउटलाइन के रूप में देखने के लिए इस बटन पर क्लिक करें। आउटलाइन स्लाइड पैनल के बाईं ओर फ़्रेम में दिखाई देगी। यह स्लाइड पैनल की जगह लेगा।

स्लाइड सॉर्टर (Slide Sorter) - स्लाइड को थंबनेल के रूप में देखने के लिए, इस बटन पर क्लिक करें। स्लाइड कॉलम और पंक्तियों में दिखाई देंगे। यह प्रारूप स्लाइड को पुनर्व्यवस्थित (Rearrange) करना आसान बनाता है।

नोट्स पेज (Notes Page) - जब इस व्यू पर क्लिक किया जाता है, तो स्लाइड पेज के शीर्ष (Top) पर दिखाई देते हैं और प्रेजेंटेशन के लिए डाले गए स्पीकर नोट्स पृष्ठ के निचले भाग में दिखाई देंगे।

रीडिंग व्यू (Reading View) - इस व्यू का उपयोग प्रेजेंटेशन को स्लाइड शो के रूप में देखने के लिए किया जाता है जो विंडो के भीतर फिट बैठता है।

 2. मास्टर व्यू ग्रुप (Master Views Group)

स्लाइड मास्टर (Slide Master) - स्लाइड मास्टर के डिजाइन और लेआउट को बदलने के लिए इस बटन पर क्लिक करें। स्लाइड मास्टर में एनिमेशन और ट्रांजीशन जोड़े जा सकते हैं। प्रस्तुति में सभी स्लाइड्स के लिए विकल्पों को बदलने के लिए बड़ी स्लाइड का उपयोग किया जाता है, चाहे लेआउट कैसा भी हो।

हैंडआउट मास्टर (Handout Master) - किसी प्रेजेंटेशन के लिए प्रिंटेड हैंडआउट के डिज़ाइन और लेआउट को बदलने के लिए, इस बटन पर क्लिक करें।

नोट्स मास्टर (Notes Master) - इस बटन का उपयोग नोट्स पेज को प्रदर्शित करने और प्रिंट करने के तरीके को बदलने के लिए किया जाता है।

3. शो ग्रुप (Show Group)

रूलर (Ruler) - पॉवरपॉइंट विंडो में क्षैतिज और ऊर्ध्वाधर (horizontal and vertical) रूलर प्रदर्शित करने के लिए इस विकल्प के लिए चेक बॉक्स पर क्लिक करें चेक बॉक्स में एक चेक मार्क दिखाई देना चाहिए।

ग्रिडलाइन्स (Gridlines) - किसी प्रेजेंटेशन में ग्रिडलाइन प्रदर्शित करने के लिए इस विकल्प के लिए चेक बॉक्स पर क्लिक करें। ग्रिडलाइन्स का उपयोग स्लाइड पर वस्तुओं को अलाइन करने के लिए किया जाता है।

गाइड्स (Guides) - इस विकल्प का उपयोग ड्राइंग गाइड दिखाने के लिए किया जाता है कि किन वस्तुओं को स्लाइड पर अलाइन किया जा सकता है।

नोट्स (Notes) - एक प्रेजेंटेशन में स्पीकर नोट्स जोड़ने के लिए इस बटन पर क्लिक किया जाता है । इन नोट्स को एक प्रेजेंटेशन के दौरान रिफरेन्स के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

4. ज़ूम ग्रुप (Zoom Group)

ज़ूम (Zoom) - पॉवरपॉइंट विंडो में स्लाइड देखने के लिए ज़ूम स्तर को निर्धारित करने के लिए, इस बटन पर क्लिक करें। ज़ूम डायलॉग बॉक्स प्रदर्शित होगा जहाँ ज़ूम के स्तर को निर्धारित किया जा सकता हैं।

फिट टू विंडो (Fit to Window) - इस बटन का इस्तेमाल प्रेजेंटेशन को जूम करने के लिए किया जाता है ताकि स्लाइड विंडो पर बड़ी स्क्रीन में दिख सकें।

5. कलर/ग्रेस्केले ग्रुप  (Color/Grayscale Group)

कलर (Color) - प्रेजेंटेशन को रंगीन मूड में देखने के लिए, इस विकल्प को चुनें। यह प्रेजेंटेशन को देखने के लिए डिफ़ॉल्ट विकल्प है।

ग्रेस्केल (Grayscale ) - इस बटन का उपयोग ग्रेस्केल में प्रस्तुति को देखने के लिए किया जाता है। ग्रे-स्केल ग्रे टोन के साथ काले और सफेद रंग में प्रस्तुति को दर्शाता है।

ब्लैक एंड व्हाइट (Black and White) - जब यह विकल्प चुना जाता है, तो प्रस्तुति बिना किसी ग्रे के काले और सफेद रंग में दिखाई जाएगी।

6. विंडो ग्रुप (Window Group)

न्यू विंडो (New Window) - एक नया पॉवरपॉइंट विंडो खोलने के लिए, इस बटन पर क्लिक करें। उसी प्रेजेंटेशन के साथ एक नई विंडो खुलेगी। प्रेजेंटेशन में नाम के बाद एक नंबर होगा।

ऑल अरेंज (Arrange All ) - स्क्रीन के अगल-बगल खुली विंडोज को एक साथ अरेंज करने के लिए इस बटन पर क्लिक करें।

कैस्केड (Cascade) - खुली खिड़कियों को टाइल करने के लिए इस बटन का उपयोग करें ताकि वे स्क्रीन पर वर्टिकली ओवरलैप हो।

मूव स्प्लिट (Move Split) - इस विकल्प का उपयोग विंडो के विभिन्न वर्गों को अलग करने वाले स्प्लिटर्स को स्थानांतरित करने के लिए किया जाता है।

स्विच विंडोज (Switch Windows) - एक विंडो से दूसरी विंडो में स्विच करने के लिए इस बटन पर क्लिक करें। बटन पर क्लिक करने पर खुली विंडोज की एक सूची प्रदर्शित होगी।

7. मैक्रोस ग्रुप (Macros Group)

मैक्रोस (Macros)- ये स्माल प्रोग्राम्स हैं जो एक कार्यक्रम के भीतर विशिष्ट कार्यों को करने के लिए उपयोग किए जाते हैं। माक्रोस के कुछ उदाहरण प्रिंट के लिए स्टर्ल + P हैं या सेव के लिए Ctrl + S हैं। जब इस बटन पर क्लिक किया जाता है, तो मैक्रोज़ की एक सूची प्रदर्शित की जाएगी।

  

दोस्तों आशा करता हूँ आपको यह पोस्ट अच्छी लगी होगी जैसा की पहले बता चूका हूँ की हम पॉवरपॉइंट और वर्ड की साड़ी तब का पहले अध्यन कर चुके हैं जिसकी लिंक नीचे दे रहा हूँ।

माइक्रोसॉफ्ट पॉवरपॉइंट से सम्बंधित अन्य पोस्ट -

 

पॉवरपॉइंट का इंट्रोडक्शन पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें।

पॉवरपॉइंट के होम टैब के बारे में पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें।

पॉवरपॉइंट के इन्सर्ट टैब के बारे में पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें।

पॉवरपॉइंट डिजाइन टैब के बारे में पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें।

पॉवरपॉइंट में ट्रांसिशन्स टैब के बारे में पढ़ने के लिए यहाँ क्लिककरें।

पॉवरपॉइंट में एनीमेशन टैब के बारे में पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें।

पॉवरपॉइंट स्लाइड शो टैब के बारे में पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें।

पॉवरपॉइंट रिव्यु टैब के बारे में पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें।

 

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड की सभी पोस्ट एक साथ देखने के लिए यहाँ क्लिक करें

Tags

Top Post Ad

Below Post Ad

close