एमएस पावरपॉइंट प्रेजेंटेशन में टेबल कैसे इन्सर्ट करें
How to insert Table in MS-PowerPoint
स्वागत है दोस्तों आपका कंप्यूटर हिंदी ज्ञान में आज की इस पोस्ट में हम देखेंगे की पॉवरपॉइंट में प्रेजेंटेशन बनाते समय टेबल कैसे इन्सर्ट करेंगे, कैसे ड्रा करेंगे और टेबल को कैसे एडिट या फॉर्मेट किया जाता है।
पॉवरपॉइंट में टेबल इन्सर्ट करने का
ऑप्शन कहाँ होता है ?
जैसे की आप सब लोग पहले की पोस्टों में पढ़ चुके हैं की पॉवरपॉइंट प्रेजेंटेशन बनाने के लिए माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस की तरफ से दिया गया एक पॉवरफुल एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर है। जैसा की नीचे चित्र में दिखाया गया है की इन्सर्ट टैब में टेबल इन्सर्ट करने का ऑप्शन आता है। इन्सर्ट टैब होम टैब के बाद और डिज़ाइन टैब के पहले आता है।
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How to insert Table in Presentation |
प्रेजेंटेशन में टेबल डालने के तरीके
Steps to insert Table in PowerPoint
Presentation
कर्सर को स्लाइड में
उस स्थान पर रखें जहाँ आप टेबल इन्सर्ट करना चाहते हैं।
इन्सर्ट टैब पर क्लिक
करें जहाँ आपको बाएं तरफ टेबल समूह दिखेगा (Table Group)
टेबल बटन पर क्लिक करें, अब आपको टेबल इन्सर्ट करने के लिए चार ऑप्शन दिखेंगे।
पहला तरीका – First Option
रो और कॉलम की संख्या को चुने -
आपको टेबल ग्रुप में क्लिक करने पर सबसे पहले ऊपर छोटे बॉक्स दिखाई देंगे; जहाँ अपनी टेबल में आवश्यकता के अनुसार रो और कॉलम की संख्या को माउस की सहायता से सेलेक्ट करके टेबल इन्सर्ट कर सकते हैं।
दूसरा तरीका – Second Option
इन्सर्ट टेबल (Insert table)
इन्सर्ट टेबल विकल्प पर क्लिक करने के बाद एक डायलाग बॉक्स खुलेगा जहाँ आप अपनी इक्षा के अनुसार कॉलम और रो की संख्या डाल कर टेबल इन्सर्ट कर सकते हैं।
तीसरा तरीका :- Third option
ड्रा टेबल (Draw Table)
ड्रा टेबल विकल्प पर क्लिक करें और कर्सर को स्लाइड पर उस स्थान पर रखें जहाँ आप टेबल बनाना चाहते हैं । अब आपका कर्सर पेंसिल में बदल जाता है। टेबल बॉर्डर बनाने के लिए पेंसिल पर क्लिक करें और खींचते जाएँ, इसके अतरिक्त आप पेंसिल से लाइन्स खींच कर टेबल के रौ और कॉलम बना सकते हैं।
चौथा तरीका – Fourth Option
एक्सेल
स्प्रेडशीट: (Excel Spreadsheet)
एक्सेल स्प्रेडशीट विकल्प
पर क्लिक करने पर स्लाइड में वर्कशीट दिखाई देगी, अब अपनी इक्षा के अनुसार संख्या
में रो और कॉलम को इन्सर्ट करने के लिए इसे बॉर्डर से खीचें।
पॉवरपॉइंट में टेबल की फॉर्मेटिंग कैसे करें ?
Formatting of table in PowerPoint
सबसे पहले उस टेबल को सेलेक्ट कीजिये जिसे
आप मॉडिफाई करना या बदलना चाहते हैं। टेबल
पर क्लिक करने के बाद एक अस्थाई टूलबाट टेबल टूल्स (Table Tools) प्रदर्शित होती है
जिसमें दो टैब होते हैं डिज़ाइन और लेआउट, यह टैब जब हम टेबल के अतरिक्त कहीं और क्लिक
करते हैं तो अपने आप गायब हो जाते हैं।
जब आप डिज़ाइन टैब पर क्लिक करते हैं तो आपको आदेशों के चार समूह प्रदर्शित होते है :-
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Table tools in PowerPoint |
1. टेबल स्टाइल ऑप्शन (Table Style
Option)- इसके अंतर्गत 6 ऑप्शन होते हैं जिनमें Header Row,
Total Row, Banded Rows, First Column, Last Column and Banded Column.
2. टेबल स्टाइल (Table Style) :- इस ग्रुप में टेबल के बिभिन्न स्टाइल की गैलरी प्रदर्शित होती हैं जिन्हे सेलेक्ट करके आप टेबल की स्टाइल बदल सकते हैं। इसके अतरिक्त इसमें 3 बटन होते हैं जहाँ आप टेबल में कलर बदल सकते हैं, टेबल के बॉर्डर हटा या जोड़ सकते हैं, और टेबल में 3D इफ़ेक्ट या शेडिंग डाल सकते हैं।
3. वर्डआर्ट स्टाइल (WordArt Style) :- टेबल में वर्डआर्ट इन्सर्ट करने के लिए इस ग्रुप का उपयोग होता है यहाँ साइड
में 3 बटन होते हैं जिनसे वर्डआर्ट के कलर बदले जाते हैं और स्टाइल बदली जाती है।
4. ड्रा बॉर्डर (Draw Border) :- इस ग्रुप में टेबल या उसके बॉर्डर ड्रा करने के लिए पेंसिल होती है जिसे सेलेक्ट करके हम टेबल खींच सकते है जिसमे ड्रा की जाने वाली लाइन्स को मोटाई निर्धारित की जा सकती है और पेन किस कलर में ड्रा करेगा यह भी चुना जा सकता है।
जब आप लेआउट टैब पर क्लिक करते हैं तो यह कमांड के छह समूह प्रदर्शित करता है :-
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Table layout tab in PowerPoint |
1. टेबल (Table)-
इसमें दो ऑप्शन होते हैं सेलेक्ट और व्यू ग्रिडलाइन्स।2. रो और कॉलम (Row & Column) :- इस ग्रुप में डिलीट -टेबल को डिलीट करने के लिए, इन्सर्ट बिलो, इन्सर्ट लेफ्ट, इन्सर्ट राइट टेबल को क्रमशः नीचे, लेफ्ट और राइट में इन्सर्ट करने के लिए होते हैं।
3. मर्ज
(Merge) - सेल्स को मर्ज करने के
लिए और स्प्लिट (Split) सेल्स को अधिक भागों में बांटने के लिए होता है। अर्थार्थ दो
या अधिक सेल्स को एक बनाने के लिए मर्ज (Merge) ऑप्शन का उपयोग करते हैं। वहीँ दूसरी
ओर स्प्लिट ऑप्शन की सहायता से सेल्स के बीच और अधिक सेल्स डालने के लिए इस ऑप्शन का
उपयोग करते हैं। इसको अप्लाई करने के लिए पहले उन सेल्स को सेलेक्ट किया जाता है जिनपर
ये ऑप्शन अप्लाई करना होता है।
4. सेल साइज (Cell Size)- इस ग्रुप में हम टेबल की सेल्स का आकर या साइज निर्धारित करते हैं।
5. एलाइनमेंट
(Alignment) - इस ग्रुप
में सेल के अंदर के टेक्स्ट को अलग अलग तरीके से अलाइन करने के ऑप्शन होते हैं।
6. टेबल साइज (table Size) - इस ग्रुप की सहायता से हम टेबल के बिभिन्न साइज को एडजेस्ट करते हैं।