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फेसबुक एड्स मैनेजर क्या होता - What is Facebook Ads Manager

फेसबुक एड्स मैनेजर क्या होता है और कैसे काम करते हैं (FB Ads Manager)
What is Facebook Ads Manager

फेसबुक के अनुसार, दुनियां में मोबाइल डिवाइस पर बिताए गए हर 5 मिनट में से 1 मिनट फेसबुक या इंस्टाग्राम पर खर्च होता है।

विश्व स्तर पर 1.8 बिलियन फेसबुक उपयोगकर्ताओं के साथ, यह प्लेटफ़ॉर्म हमारा ध्यान अपनी ओर आकर्षित करता है , इसलिए जब फेसबुक ने अपना विज्ञापन प्लेटफ़ॉर्म लॉन्च किया, तो यह स्वाभाविक ही था कि यह गेम चेंजर बन जाएगा।

पारंपरिक विज्ञापन के विपरीत, जिसमें उच्च बजट उत्पादन और एक रचनात्मक टीम शामिल होती है, Facebook पर विज्ञापन किसी को भी Facebook अकाउंट के साथ "खेलने के लिए भुगतान" करने की अनुमति देता है।

Facebook business manager

उदाहरण के लिए, $100 के बजट वाला कोई व्यवसाय भी अपनी वेबसाइट पर ट्रैफ़िक लाने के लिए एक प्रभावी फेसबुक ads बना सकता है।

फेसबुक Ads मैनेजर क्या है
What is Facebook Ads Manager

फेसबुक ads मैनेजर एक Facebook टूल है जो आपको अपने Facebook विज्ञापन बनाने और प्रबंधित करने देता है। आप अपने सभी Facebook अभियानों, विज्ञापन सेटों और विज्ञापनों को देख सकते हैं, परिवर्तन कर सकते हैं और परिणाम देख सकते हैं।

फेसबुक विज्ञापन व्यावसायिक सफलता के लिए अनिवार्य क्यों है
Why Facebook ads manager is important

फेसबुक पर विज्ञापन व्यवसायों को कई कारणों से अपने लक्षित दर्शकों तक पहुंचने और उनसे जुड़ने का अनूठा अवसर प्रदान करता है:

ऑडियंस तक पहुंचने के लिए : पिछले साल, फेसबुक ने लोगों को उनके लिए सबसे प्रासंगिक सामग्री (मोस्ट relevant) दिखाने के लिए अपने न्यूज़फ़ीड एल्गोरिदम को विकशित करने की घोषणा की, जैसे परिवार और दोस्तों के पोस्ट। इसका तात्पर्य यह है कि यदि आप सामग्री को प्रायोजित नहीं कर रहे हैं, तो आपके विज्ञापन नहीं देखे जाने की संभावना है। फेसबुक पर विज्ञापन देकर, आप अपने लक्षित दर्शकों को अपनी प्रचार सामग्री देखने की संभावना बढ़ाते हैं।

अभूतपूर्व पहुंच: दुनिया भर में 1 अरब से अधिक फेसबुक उपयोगकर्ताओं के साथ, फेसबुक के पास विश्व-अग्रणी लक्ष्यीकरण क्षमताएं हैं। विज्ञापनदाता अब स्थान, जनसांख्यिकी, रुचियों, ऑनलाइन व्यवहार आदि के आधार पर किसी विशिष्ट व्यक्ति तक पहुंचने के लिए भुगतान कर सकते हैं।

परिणामों की निगरानी करें और उनसे सीखें: Facebook का विज्ञापन प्रबंधक महत्वपूर्ण मीट्रिक में पूर्ण पारदर्शिता प्रदान करता है, जिससे आप विज्ञापनों की निगरानी कर सकते हैं और वास्तविक समय में अपनी विज्ञापन रणनीति को समायोजित कर सकते हैं।

फेसबुक एड्स मैनेजर का उपयोग कैसे करें
How to use Facebook Ads Manager

Facebook लगातार नए कार्य करता रहता है जो उनके विज्ञापन प्लेटफ़ॉर्म को अधिक सहज बनाता है, अब आपको स्टेप वाइज बताता हु की कैसे फेसबुक एड्स मैनेजर में अकाउंट बनाया जायेगा -

स्टेप 1: एक बिज़नेस मैनेजर अकाउंट खोलें -

Facebook पर विज्ञापन शुरू करने के लिए, आपको एक Business Manager खाता सेट करना होगा। व्यवसाय प्रबंधक के माध्यम से, आप अपने पृष्ठों, विज्ञापनों तक पहुँच प्राप्त कर सकते हैं और लोगों को आपके खाते प्रबंधित करने के लिए पहुँच प्रदान कर सकते हैं। व्यवसाय प्रबंधक खाता सेट करना आसान है:

1. Business.facebook.com पर जाएं

2. "Create account" पर क्लिक करें

3. अपने Business के लिए एक नाम दर्ज करें, अपने खाते के लिए प्राथमिक Facebook पेज चुनें, और अपना नाम और Work Email address प्रदान करें

इसके बाद, business manager के माध्यम से विज्ञापन एक्सेस सेट करें:

1. Business manager setting खोलें

2. यहाँ पर “People and Assets” के अंतर्गत “Ad Accounts” पर क्लिक करें

3. “Add New Ad Accounts” चुनें और  “Create a New Ad Account” पर क्लिक करें

एक बार जब आप अपनी भुगतान विधि और बिलिंग जानकारी (Payment method and billing) सेट कर लेते हैं, तो आप विज्ञापन प्रबंधक (Ads Manager) पर नेविगेट करने के लिए तैयार होते हैं।

स्टेप 2: Facebook Ads Manager नेविगेट करें

फेसबुक एड्स मैनेजर आपका विज्ञापन का "मुख्यालय" है। इस घरेलू आधार में ऐसे कार्य शामिल हैं जो आपको इसकी अनुमति देते हैं:

  1. एड्स का सेटअप करना
  2. मीडिया मैनेज और मॉडिफाई करना
  3. विशेष लोगो को टारगेट करना
  4. परफॉरमेंस की समय समय पर जाँच करें
Facebook Ads Navigation
अपना Business Manager Account बनाने के बाद, आप अपने Facebook पृष्ठ के ऊपरी-दाएँ कोने में ड्रॉप-डाउन तीर पर क्लिक करके Ads Manager तक पहुँच सकते हैं और "Ads Manager" का चयन कर सकते हैं।

Ads Manager डैशबोर्ड इस तरह दिखता है:

चरण 3: एक विज्ञापन उद्देश्य चुनें

एक बार जब आप विज्ञापन प्रबंधक में हों, तो पृष्ठ के ऊपरी-दाएँ कोने में हरे “विज्ञापन बनाएँ” बटन का चयन करें।

स्टेप 3: अपने अकाउंट के लिए  ad objective या उद्देश्य चुने . Once you are in Ads Manager, select the ग्रीन  “Create Ad” बटन पेज के ऊपरी-दाएँ कोने में।

आपको एक campaign objective का चयन करने के लिए प्रेरित किया जाएगा, दूसरे शब्दों में, आप अंततः इस विज्ञापन के साथ क्या हासिल करना चाहते हैं: awareness, consideration, or conversion.

campaign objective की पूरी सूची नीचे दिखाई गई है:

एक बार जब आप अपना चयन कर लेते हैं, तो एक campaign का नाम बनाएं

-बधाई हो, आपका campaign आधिकारिक रूप से बन गया है!


स्टेप 4: अपने ऑडियंस का चयन करें

फेसबुक पर आप अपना विज्ञापन किसे टारगेट करके दिखाना चाहते हैं या किस तरीके से दिखाना चाहते हैं यह निर्धारित करना आवश्यक होता है।  यहां कुछ तरीके दिए गए हैं जिनसे आप लोगों को फ़िल्टर कर सकते हैं:

स्थान: देश, राज्य, शहर, ज़िप कोड, या एक मील का दायरा

उम्र और लिंग के अनुसार

भाषा या क्षेत्रीय भाषा के अनुसार

शिक्षा: स्कूल, स्नातक का वर्ष, अध्ययन का क्षेत्र

रुचियां: वे पृष्ठ जिन्हें वे पसंद करते हैं, रुचि के क्षेत्र (यानी मनोरंजन, स्वास्थ्य और कल्याण, भोजन और पेय)

व्यवहार: खरीद व्यवहार, डिजिटल गतिविधियां

शायद Facebook विज्ञापन प्रबंधक में दी जाने वाली सबसे अच्छी सुविधाओं में से एक समान दिखने वाली ऑडियंस बनाने की क्षमता है। समान दिखने वाली ऑडियंस Facebook उपयोगकर्ता हैं जो अन्य ज्ञात समूहों (जैसे आपके ग्राहक, आपके Facebook प्रशंसक, या ज्ञात ब्रांड वफादार) के समान गुण साझा करते हैं।

जब आप समान दिखने वाली ऑडियंस बनाते हैं, तो आप स्वयं प्रारंभिक मानदंड की पहचान कर सकते हैं या आप कस्टम ऑडियंस सूची अपलोड कर सकते हैं और Facebook लोगों के सामान्य गुणों (यानी जनसांख्यिकीय जानकारी, स्थान, या रुचियों) की पहचान करेगा और ऐसे लोगों को ढूंढेगा जो समान हैं।

अनिवार्य रूप से, यह सुविधा आपको अपनी मार्केटिंग टीम की मौजूदा ग्राहकों की सूची लेने और अपनी एड्स को प्रमोट करने में सहायता करती है।

स्टेप 5: अपना बजट निर्धारित करें

फेसबुक तब उपयोगकर्ताओं को यह नियंत्रित करने की अनुमति देता है कि वे प्रत्येक विज्ञापन पर कितना खर्च करना चाहते हैं।

मीडिया खर्च (media spend) आवंटित करने के वर्तमान में दो मुख्य तरीके हैं:

daily मीडिया खर्च (औसत डॉलर राशि जो आप एक विज्ञापन पर प्रतिदिन खर्च करेंगे)

लाइफटाइम मीडिया खर्च (एक विज्ञापन पर आप एक निर्धारित समयावधि में कितना पैसा खर्च करेंगे)।

जबकि फेसबुक डिफ़ॉल्ट रूप से $ 20.00 दैनिक बजट का सुझाव देता है, अभियान के लाइव होने के दौरान आप हमेशा अपना बजट समायोजित कर सकते हैं।

सामान्य तौर पर, मेरा सुझाव है कि आप एक विज्ञापन पर प्रतिदिन कम से कम $5 खर्च करें। इसके अलावा, अपने विज्ञापनों को कम से कम सात दिनों तक चलते रहें ताकि आप पूरे सप्ताह व्यवहार की निगरानी कर सकें क्योंकि शोध से पता चलता है कि लोग सप्ताह के दिन के आधार पर विज्ञापनों पर अलग-अलग प्रतिक्रिया देते हैं। 2-सप्ताह के अभियान का परीक्षण करने के लिए आप $100 से शुरुआत करना चाह सकते हैं।

अपना मीडिया खर्च निर्धारित करते समय, सीपीएम और सीपीसी के बीच अंतर को नोट करना भी महत्वपूर्ण है।

CPM प्रति 1,000 क्लिक की लागत है (या आपका विज्ञापन हर 1000 बार प्रदर्शित होता है) जबकि CPC का अर्थ है कि हर बार जब कोई आपके विज्ञापन के उस हिस्से पर क्लिक करता है जो उन्हें आपकी वेबसाइट या ऐप पर ले जाता है, तो आप भुगतान करते हैं।

(नोट: आप एक मैन्युअल बोली सेट कर सकते हैं, जो वह अधिकतम राशि है जिसका भुगतान आप प्रति लिंक क्लिक के लिए करना चाहते हैं।)

फेसबुक के अनुसार, "इंप्रेशन के लिए भुगतान ("सीपीएम") एक अच्छा विकल्प हो सकता है यदि आप लिंक क्लिक के लिए भुगतान करते समय अपने ब्रांड के बारे में जागरूकता पैदा करना चाहते हैं ("सीपीसी") लोगों को आपके व्यवसाय की वेबसाइट या ऐप पर जाने के लिए प्रोत्साहित करता है। इसलिए, यदि आप ट्रैफ़िक या लीड चलाने की कोशिश कर रहे हैं तो बाद वाला सबसे अच्छा हो सकता है।

याद रखें, फेसबुक अपनी कमाई को अधिकतम करना चाहता है, इसलिए यह आपकी सामग्री को उन लोगों तक पहुंचाएगा, जिनके रूपांतरित होने की सबसे अधिक संभावना है। यह फायदे की स्थिति है। रूपांतरणों के लिए अनुकूलन अभियान लक्ष्यों तक पहुंचने और अपने बजट को अधिकतम करने का एक प्रभावी तरीका है।

अंत में, ध्यान रखें कि आपको Facebook विज्ञापन प्रबंधक के सभी पहलुओं पर पूर्ण स्वायत्तता प्राप्त है, इसलिए इस बात पर ध्यान दें कि आपका मीडिया खर्च कैसे अभियान के प्रदर्शन को प्रभावित करता है-आप जितने अधिक प्रयोगात्मक होंगे, आपको भविष्य के अभियानों के लिए उतनी ही अधिक सीख मिलेगी।

स्टेप 6: तय करें कि अपना विज्ञापन कहां चलाया जाए

यदि आप Facebook का उपयोग करते हैं, तो आपने अपने मोबाइल न्यूज़ फ़ीड, डेस्कटॉप समाचार फ़ीड और अपनी स्क्रीन के दाईं ओर (दाएं स्तंभ) पर विज्ञापनों को पॉप अप होते देखा होगा। इसके अलावा, Facebook द्वारा Instagram के अधिग्रहण के साथ, आप Instagram के लिए Facebook विज्ञापन प्रबंधक पर विज्ञापन बना सकते हैं।

इन विज्ञापनों को कहां रखा गया है, इसका एक व्यू नीचे दिया गया है:

डेस्कटॉप/मोबाइल न्यूज़ फ़ीड:- विज्ञापन उपयोगकर्ता के समाचार फ़ीड में एम्बेड किए गए दिखाई देंगे (दोस्तों और परिवार के पोस्ट के साथ)। यह उन सभी लोगों के लिए एक अच्छा विकल्प है जो ब्रांड जागरूकता और जुड़ाव के बाद निर्माण करना चाहते हैं। नोट: यदि आप किसी समाचार फ़ीड विज्ञापन से उपयोगकर्ताओं को लैंडिंग पृष्ठ पर ले जा रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि वेबसाइट में मोबाइल प्रतिक्रियाशील डिज़ाइन है ताकि मोबाइल उपयोगकर्ताओं को नए लैंडिंग पृष्ठ पर जाने का एक सहज अनुभव हो।

राइट-हैंड कॉलम:- जैसा कि इसके नाम से पता चलता है, यह विकल्प विज्ञापनों को फेसबुक के दाहिने कॉलम पर रखता है और यह सबसे पारंपरिक, "बैनर" शैली का विज्ञापन है। यह केवल डेस्कटॉप उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध है और उपयोगकर्ताओं को आइटम खरीदने या आपके उत्पाद के बारे में अधिक जानने के लिए प्रोत्साहित करने वाले विज्ञापनों के लिए उपयुक्त है।

फेसबुक ऑडियंस नेटवर्क:- मोबाइल ऐप और वेबसाइटों का एक नेटवर्क जिसके साथ फेसबुक ने विज्ञापन दिखाने के लिए साझेदारी की है। यह एक अच्छा विकल्प है यदि आप एक्सपोजर को अधिकतम करना चाहते हैं और अपने विज्ञापन उन लोगों के सामने दिखाना चाहते हैं जो विभिन्न ऐप्स या वेबसाइटों पर हैं। यह प्लेसमेंट वीडियो दृश्यों को अनुकूलित करने में भी प्रभावी है।

इंस्टाग्राम:- इंस्टाग्राम पर मौजूद लक्षित दर्शकों तक पहुंच बढ़ाने और ब्रांड जागरूकता बढ़ाने के लिए सर्वश्रेष्ठ।

स्टेप 7: अपना विज्ञापन खुद बनाएं

पहले आपने देखा की कैसे आपने अपना कैंपेन, ऑडियंस और प्लेसमेंट सेट कर लिया है, तो अब क्रिएटिव एड्स इनपुट कैसे करना है यह देखेंगे।

सबसे पहले, चुनें कि आप अपने विज्ञापन को कैसे प्रदर्शित करना चाहते हैं:

इसके लिए 5 अलग-अलग प्रारूप हैं:

Carousel:- दो से दस स्क्रॉल करने योग्य इमेजेज या वीडियो वाला विज्ञापन। Carousel विज्ञापन प्रारूप उपयोगकर्ताओं को आकर्षित करता है क्योंकि वे एक बार में दस छवियों या वीडियो तक स्क्रॉल कर सकते हैं।

Single इमेज :- एक बार में एक छवि प्रदर्शित करने वाले आपके विज्ञापन की अधिकतम छह विविधताओं वाला विज्ञापन। एकल छवि विज्ञापन सबसे बहुमुखी विज्ञापनों में से एक है और Facebook विज्ञापन प्रबंधक के साथ शुरुआत करने वालों के लिए यह एक बेहतरीन जगह है।

Single Video:- सिंगल वीडियो विज्ञापन आपको अपने लक्षित दर्शकों को एक आकर्षक कहानी बताने की अनुमति देता है।

स्लाइड शो:- अधिकतम दस छवियों वाला वीडियो विज्ञापन लूपिंग। यह विज्ञापन प्रारूप आपको एक समेकित दृश्य कहानी बनाने की अनुमति देता है। अगर अच्छी तरह से किया जाता है, तो यह मिलेनियल पॉइंट्स के लिए लगभग जीआईएफ जैसा दिखाई दे सकता है।

Collection:-  वह विज्ञापन जो पूर्ण-स्क्रीन अनुभव के रूप में प्रदर्शित होने वाली छवियों और वीडियो को जोड़ता है। उपयोगकर्ताओं के साथ अन्तरक्रियाशीलता का एक अतिरिक्त स्तर लाने के लिए यह एक बढ़िया विकल्प है।

जब एक आकर्षक छवि का चयन करने की बात आती है, तो इसे फेसबुक से लें: "याद रखें कि आपकी तस्वीरें बच्चों की तस्वीरों और किसी के फैंसी डिनर के साथ प्रतिस्पर्धा कर रही होंगी। अपने व्यवसाय के बारे में उन चीजों पर ध्यान दें जो इसे सबसे अलग बनाती हैं। लोग। पर्यावरण। वह उत्पाद। एक ऐसी छवि चुनने का प्रयास करें जो आपके दर्शकों का ध्यान खींचे क्योंकि वे फेसबुक पर स्क्रॉल करते हैं। ”

फेसबुक आपको 6 अलग-अलग छवियों को अपलोड और परीक्षण करने की अनुमति देता है, इसलिए यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि क्या चुनना है, तो प्रयोग करें! सही छवि के परिणामस्वरूप CPC (मूल्य-प्रति-क्लिक) या CPA (मूल्य-प्रति-प्राप्ति) परिणामों में 100% या अधिक अंतर हो सकता है।

एक बार जब आप अपनी छवि अपलोड कर लेते हैं, तो अपने विज्ञापन के लिए प्रति सम्मिलित करने के लिए प्रत्येक फ़ील्ड को भर दें (नीचे पूर्वावलोकन करें):

ध्यान में रखने के लिए कुछ विशिष्टताओं:

• मुख्य विज्ञापन टेक्स्ट: अधिकतम 90 Words

• शीर्षक: अधिकतम 25 Words

• लिंक विवरण: 90 Words तक

स्टेप 8: अपना ऑर्डर दें (Place your order)

एक बार जब आप अपना फेसबुक विज्ञापन बना लेते हैं, तो हरे "Place Order" बटन पर क्लिक करें। यह सुनिश्चित करने के लिए आपके विज्ञापन की जांच की जाएगी कि यह स्वीकृत होने और लाइव होने से पहले फेसबुक की विज्ञापन नीतियों का उल्लंघन नहीं करता है।

स्टेप 9: प्रदर्शन की निगरानी करें (Monitor performance)

जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, आपके पास अपने विज्ञापनों के ROI (निवेश पर लाभ) पर विज्ञापन प्रबंधक में पूर्ण पारदर्शिता है। निगरानी के लिए कुछ उल्लेखनीय मीट्रिक हैं:

क्लिक: किसी ने आपके विज्ञापन पर कितनी बार क्लिक किया है

इंप्रेशन: आपका विज्ञापन कितनी बार देखा गया

रूपांतरण दर:- आपके विज्ञापन पर क्लिक करने वाले कितने प्रतिशत लोग लीड बन जाते हैं या खरीदारी करते हैं

अपने विज्ञापनों में चेक इन करने के लिए प्रतिदिन एक ही समय पर एक रिमाइंडर सेट करें। यदि आपको कोई ट्रैक्शन नहीं मिल रहा है तो क्रिएटिव, कॉपी, टार्गेटिंग या मीडिया खर्च में बदलाव करके देखें।

महत्वपूर्ण उपलब्दियां

आज फ़ेसबुक पर इतने सारे उपयोगकर्ताओं के साथ, बहुत कम अन्य प्लेटफ़ॉर्म हैं जहाँ आप अपने लक्षित दर्शकों तक उसी तरह पहुँच सकते हैं और उनसे जुड़ सकते हैं। शायद इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि फेसबुक पर विज्ञापन उपयोगकर्ताओं को एक बार की जटिल प्रक्रिया को अपने हाथों में लेने का अधिकार देता है।

हां, आप परिवार और दोस्तों के पोस्ट के खिलाफ प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप पर ध्यान नहीं दिया जा सकता है। यदि आप फेसबुक पर विज्ञापन कर रहे हैं, तो आप अपने लक्षित दर्शकों का ध्यान आकर्षित करने के लिए पहले से ही एक कदम करीब हैं। आपको कामयाबी मिले!

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